🔎Search Me

06 December 2018

69000 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, परीक्षा के लिए आवेदन आज से होगा शुरू: क्लिक कर पढ़ें भर्ती परीक्षा में क्या होगा खास


69000 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी, परीक्षा के लिए आवेदन आज से होगा शुरू: क्लिक कर पढ़ें भर्ती परीक्षा में क्या होगा खास
प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती की लिखित परीक्षा 2019 के लिए विज्ञप्ति जारी हो गई है। अभ्यर्थी गुरुवार अपरान्ह से वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण, आवेदन और शुल्क जमा कर सकेंगे। पंजीकरण की अंतिम तारीख 20 दिसंबर को शाम छह बजे तक है, वहीं 21 दिसंबर तक शुल्क जमा कर सकेंगे। जबकि आवेदन पूर्ण होने का प्रिंट 22 दिसंबर को शाम छह बजे तक ले सकेंगे।
बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती हो रही है। इसका शासनादेश एक दिसंबर को ही जारी हुआ है। बुधवार शाम को परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने लिखित परीक्षा के लिए आवेदन लेने की विज्ञप्ति भी जारी कर दी है। निर्देश है कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्रविष्टियों में संशोधन का अवसर नहीं दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी पंजीकरण व आवेदन करते समय सबमिट व फाइनल सेव करने से पहले ऑनलाइन अंकित प्रविष्टियों का अभिलेखों से मिलान जरूर कर लें। साथ ही अभ्यर्थी को इस आशय के घोषणा पत्र का चयन करना होगा कि उसे अपने आवेदन में संशोधन का कोई अवसर देय नहीं होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से कहा गया है कि अभ्यर्थी एक से अधिक ऑनलाइन आवेदन न करें। एक से अधिक आवेदन किए जाने की स्थिति में शुल्क जमा किए गए अंतिम आवेदन को मान्य करते हुए बाकी को निरस्त कर दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि व अन्य शर्तो सहित विस्तृत दिशा-निर्देश वेबसाइट पर ही उपलब्ध हैं। इसी वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण फार्म, आवेदन शुल्क जमा करने के लिए एचडीएफसी बैंक का लिंक और ऑनलाइन आवेदन पत्र उपलब्ध है। ऑनलाइन माध्यम के अतिरिक्त किसी अन्य माध्यम से आवेदन मान्य व स्वीकार्य नहीं होंगे।

छह जनवरी को लिखित परीक्षा

परिषदीय स्कूलों की प्रस्तावित शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी को बदले पैटर्न पर होनी है। इस पर ओएमआर शीट पर बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर आयोजित होगी। 31 दिसंबर को ही प्रवेशपत्र जारी होगा और 22 जनवरी को परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा।




प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो