🔎Search Me

20 December 2018

असमंजस खत्म: आज बदलेगा टीईटी का रिजल्ट लेकिन शिक्षक भर्ती परीक्षा छह को ही, बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने किया स्पष्ट


प्रयागराज : परिषदीय स्कूलों की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी को ही होगी। यूपी टीईटी 2018 में पूछे गए तीन प्रश्नों के गलत जवाब से हाईकोर्ट ने अभ्यर्थियों को समान अंक देने का निर्देश दिया है। इस आदेश का अनुपालन करते हुए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव गुरुवार को अपरान्ह तीन बजे तक नए सिरे से संशोधित परिणाम जारी करेंगे। साथ ही ऑनलाइन आवेदन अब 20 से बढ़ाकर 22 दिसंबर की शाम छह बजे तक लिए जाएंगे।

बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने बताया कि कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हुए उसका अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। तीन प्रश्नों में अभ्यर्थियों को समान अंक दिए जाएंगे, इसका फायदा चंद अंकों से अनुत्तीर्ण अभ्यर्थियों को मिलेगा। डा. कुमार ने बताया कि वह शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए आवेदन कर सकें इसलिए अंतिम तारीख दो दिन बढ़ाकर 22 दिसंबर तक की जा रही है।

उत्तर कुंजी के बाद हुआ उलटफेर : शिक्षक पात्रता परीक्षा की वजह से सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा पर संकट खड़ा हुआ था, जिसे अफसरों ने तत्परता से संभाल लिया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने उत्तर कुंजी पर आपत्तियां लेने के बाद प्राथमिक स्तर में छह व उच्च प्राथमिक स्तर पर तीन सवालों के जवाब बदले थे। यही नहीं प्राथमिक स्तर में एक उत्तर के सभी उत्तर विकल्प गलत मानकर समान अंक देने का निर्णय लिया था और प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर पर दो-दो प्रश्न ऐसे थे, जिनके दो-दो उत्तर विकल्प सही माने गए। यह कवायद कोर्ट में काम नहीं आई।


प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो