21 December 2018

CTET 2018: सीटेट उत्तर कुंजी रिलीज की तारीख और समय जारी, यहां विवरण देखें

हमारे पास सीबीएसई सीटीईटी 2018 की परीक्षा देने वालों के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण खबर है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा अगले सप्ताह सीटीईटी परीक्षा उत्तर कुंजी जारी करने की उम्मीद है। उत्तर कुंजी की औपचारिक घोषणा के तुरंत बाद, यह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट i.e. ctet.nic.in पर उपलब्ध हो जाएगी। सभी परीक्षार्थियों से अनुरोध है कि वे आधिकारिक उत्तर कुंजी के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें।
"सीटीईटी के निदेशक अनुराग त्रिपाठी ने कहा, कि हम अगले सप्ताह तक सीटीईटी 2018 उत्तर कुंजी जारी करने की योजना बना रहे हैं।  उत्तर कुंजी की घोषणा तिथि के बारे में एक विस्तृत अधिसूचना शुक्रवार, 21 दिसंबर तक आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होने की उम्मीद है।"
परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए, हमने उन स्टेप के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे उम्मीदवार सीबीएसई सीटीईटी उत्तर कुंजी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं:
चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं - ctet.nic.in
चरण 2: मुखपृष्ठ पर, उत्तर कुंजी लिंक पर क्लिक करें
चरण 3: पंजीकरण संख्या और अन्य विवरण दर्ज करें
चरण 4: सीटीईटी उत्तर कुंजी स्क्रीन पर दिखाई देगी
इस साल, 9 दिसंबर को सीटीईटी परीक्षाओं के लिए लगभग 17 लाख उम्मीदवार सामने आए, जिनमें से 58 प्रतिशत महिलाएं, 33,107-अलग-अलग और 199-ट्रांसजेंडर थीं।
इंडियनएक्सप्रेस डॉट कॉम से हुई वार्ता में सीटीईटी निदेशक ने कहा, "इसबार मार्क शीट्स और सर्टिफिकेट्स जिनमें एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड होगा, को बोर्ड द्वारा भेजे जाने वाले लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके डाउनलोड किया जा सकता है।" जिससे CTET के प्रमाणपत्र डाऊनलोड किया जा सकता है।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो