13 December 2018

CTET Answer Key: अगले हफ्ते में जारी हो सकती है सीटेट की उत्तरमाला, ctet.nic.in पर ऐसे करें चेक



केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) अब जल्द ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2018 की आंसर की किसी भी समय जारी कर सकता है। सीटीईटी 2018 की उत्तर कुंजी जारी होने के बाद अभ्यर्थी सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक कर सकते हैं।
सीटीईटी 2018 आंसर की जारी करने के संदर्भ में सीटीईटी के निर्देशक अनुराग त्रिपाठी ने मीडिया को बताया कि बोर्ड कोशिश कर रहा है कि जल्द ही आंसर की जारी कर दिए जाएं।
CBSE CTET 2018 परीक्षा का विवरण-
सीबीएसई की ओर से आयोजित केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा रविवार को देशभर के 92 शहरों में सफलता पूर्वक संपन्न हुई। खबर है कि इस परीक्षा में 16,91,088 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। यह परीक्षा 2,144 केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इसके अलावा ऑफिशियल नोटिफिकेशन की मानें तो उम्मीदवार 500 रुपए के डिमांड ड्राफ्ट को जमाकरके ओएमआर की फोटोकॉपी भी ले सकते हैं।
सीटेट के पेपर -1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे। जबकि पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे।
ctet.nic.in पर ऐसे चेक करें आंसर की-
1- सबसे पहले ctet.nic.in की वेबसाइट पर लॉग इन करें।
2-  इसके बाद होमपेज पर सीटीईटी से संबंधित दिख रहे लिंक पर क्लिक करें।
3-  अब यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ या पासवर्ड जैसी जरूरी सूचना भरें।
4- अब आंसर की आपकी स्क्रीन पर होगी जिसका आप प्रिंट आउट ले सकते हैं या भविष्य के लिए डाउनलोड कर सकते हैं

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो