🔎Search Me

03 January 2019

प्राइमरी 69 हजार शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश, 800 केन्द्रों पर 6 को सम्पन्न होगी यह परीक्षा, केन्द्रों पर आज पहुंच जाएगी परीक्षा सामग्री


प्रयागराज :परिषदीय स्कूलों की 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा छह जनवरी को होगी। परीक्षा में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने सभी जिलों को अभ्यर्थियों की नामावली व उपस्थिति पत्रक आदि अभिलेख भेज दिए हैं। वहीं, मंडल मुख्यालयों पर प्रश्नपत्र भेजने का कार्य गुरुवार से ही शुरू हो रहा है, यह काम शनिवार तक पूरा कर लिया जाएगा।

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में चार लाख 30 हजार से अधिक अभ्यर्थी सूबे के 800 केंद्रों पर इम्तिहान देंगे। इस परीक्षा के लिए टीईटी 2018 के ही नियम लागू किए गए हैं। हालांकि शिक्षक भर्ती परीक्षा में टीईटी के मुकाबले अभ्यर्थी व परीक्षा केंद्र काफी कम हैं। यह परीक्षा सिर्फ मंडल मुख्यालयों पर हो रही है। सभी केंद्रों को संवेदनशील मानकर परीक्षा केंद्र व आसपास सीआरपीसी की धारा 144 लागू रहेगी और प्रवेश द्वार पर वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। चार जनवरी को बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव डॉ. प्रभात कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रशासन, पुलिस व शिक्षा विभाग के अफसरों से रूबरू होंगे और तैयारियों की जानकारी लेंगे। साथ ही नकलविहीन परीक्षा कराने के कड़े निर्देश भी दिए जाएंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय का दावा है कि उनके स्तर पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जिन अभ्यर्थियों को कोर्ट के आदेश पर परीक्षा में शामिल किया जा रहा है, उन्हें पांच जनवरी तक ऑफलाइन प्रवेशपत्र दिए जाएंगे और उनका केंद्र भी प्रयागराज में ही होगा। प्रवेशपत्र अभ्यर्थी आसानी से डाउनलोड कर रहे हैं। कुछ जगहों पर सर्वर डाउन के कारण सादे प्रवेशपत्र निकलने की शिकायत मिल रही है, वह अब दूर हो गई है।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो