07 January 2019

69 हजार शिक्षक भर्ती 2019 के पात्र अभ्यर्थियों को 15 फरवरी 2019 तक नियुक्ति पत्र बांटने की तैयारी में बेसिक शिक्षा विभाग

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की दूसरी सबसे बड़ी सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा 6 जनवरी 2019 को संपन्न हो चुकी है. अब 22 जनवरी 2019 को सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा का फाइनल रिजल्ट घोषित किया जाना है. साथ ही यूपी बेसिक शिक्षा विभाग का यह टारगेट है कि 15 फ़रवरी 2019 तक सभी पात्र अभ्यर्थी को नियुक्ति पत्र बांट दिए जाएँ, जिससे आने वाले नवीन शैक्षिक सत्र में शिक्षकों की कमी पूरी हो सके.


शिक्षक भर्ती एग्जाम का रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन भी जारी कर दिया जाएगा. बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ प्रभात कुमार के अनुसार 15 फ़रवरी से पहले सभी पात्र अभ्यर्थीयो को नियुक्ति पत्र बांट दिया जाएगा. ऐसा इसलिए भी सरकार करने जा रही है कयोंकि लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले इस भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण करना चाहती है, जिससे इसका पूरा क्रेडिट वर्तमान सरकार को मिल सके.


आपको को हम यह भी बता दें कि रविवार को आयोजित शिक्षक भर्ती परीक्षा में 95.12 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने भाग लिया. बेसिक शिक्षा विभाग की अब तक की सबसे बड़ी इस परीक्षा के लिए कुल 4 लाख 31 हजार 466 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इनमें से 4 लाख, 10 हजार 440 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी. शेष 21026 अभ्यर्थी एग्जाम में अनुपस्थित रहे.

इसके अलावा इस परीक्षा में सॉल्वर गैंग ने भी एग्जाम में सेंध लगाने की कोशिश की. जिसके तहत करने वाले 29 सॉल्वर गैंग के सदस्यों को भी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया. यूपी एसटीएफ ने लखनऊ से 9, प्रयागराज से 5, मुरादाबाद से 4 को आरोपियों को गिरफ्तार किया. जबकि कुछ मंडलों में जैसे अलीगढ में 3, कानपुर और आजमगढ़ में 2-2 पर पुलिस ने आरोपी अभ्यर्थियों एफआईआर दर्ज की.

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो