02 August 2019

हाईस्कूल और इंटर की मान्यता को 1863 आवेदन, ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया पूरी, अब जिलों में होगी जांच, पात्र कालेजों को 2020-21, परीक्षा वर्ष 2022 के लिए मिलेगी मान्यता


माध्यमिक शिक्षा परिषद से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की मान्यता पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने की प्रक्रिया पूरी हो गई है। प्रदेश भर के 1863 कालेजों ने आवेदन किया है, अब जिलों में तीन अफसरों की कमेटी मान्यता के प्रकरणों की स्थलीय व अभिलेखीय जांच करेगी। पात्र कालेजों को शैक्षिक सत्र 2020-21 व परीक्षा वर्ष 2022 के लिए मान्यता दी जाएगी।
यूपी बोर्ड कालेजों को मान्यता देने के लिए पारदर्शिता के तहत ऑनलाइन आवेदन लेता है। पिछले वर्ष उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने शैक्षिक सत्र की शुरुआत में ही मान्यता प्रकरणों का आवेदन व निराकरण करने का निर्देश दिया था। उसी के अनुरूप एक अप्रैल से 15 जुलाई तक आवेदन लिए गए, उसके बाद 31 जुलाई तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन स्वीकार हुए। बोर्ड मुख्यालय के अनुसार इस बार हाईस्कूल स्तर की मान्यता के लिए 795 और इंटरमीडिएट स्तर के लिए 1068 आवेदन आए हैं। सभी 1863 प्रकरणों की अब जिलों में गठित तीन स्तरीय समिति जांच करेगी। अफसरों को संबंधित संस्था में जाकर स्थलीय व अभिलेखीय परीक्षण करना है। यदि मान्यता की शर्ते पूरी नहीं हैं तो जिला विद्यालय निरीक्षक ऑनलाइन आपत्ति करेंगे और उसे पूरा कराने के बाद क्षेत्रीय कार्यालय को संस्तुति की जाएगी। बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव जिलों को निर्देश जारी कर चुकी हैं।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो