30 October 2019

मानव संपदा पोर्टल सूचना: ऑनलाइन सभी प्रकार के अवकाश लेने से सम्बंधित विशेष जानकारी, समझें बिंदुवार


*_ऑनलाइन सभी प्रकार के अवकाश लेने से सम्बंधित विशेष जानकारी।_*

*मानव संपदा पोर्टल सूचना*       


*पासवर्ड और इनवैलिड कैप्चा से लेकर अवकाश हेतु आवेदन तक सारी समस्याओं के समाधान एक साथ।*

साथियों मानव संपदा पोर्टल पर छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आप अपनी आईडी खोलने की लगातार कोशिश कर रहे हैं, जिसमें आपको परेशानी भी हो रही है । और आपके सवाल लगातार आ रहे हैं, तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर आपने अब तक अपनी आईडी को एक बार भी नहीं खोला या एक बार भी फॉरगेट पासवर्ड नहीं किया तो आप अपनी आईडी बाय डिफॉल्ट पासवर्ड से भी खोल सकते हैं । शुरुआत में डिफॉल्ट पासवर्ड से आईडी खोलने में समस्या आ रही थी परंतु A पहले से ही सेट डिफॉल्ट पासवर्ड से आईडी आराम से खुल रही है।

आइए बिंदुबार इसको समझते हैं-

*प्रश्न-1- मानव सम्पदा पोर्टल पर मेरा डिफ़ॉल्ट पासवर्ड क्या है? मुझे ये पासवर्ड कैसे मिलेगा?*
उत्तर- मानव संपदा पोर्टल पर किसी भी व्यक्ति का डिफ़ॉल्ट पासवर्ड उस व्यक्ति के नाम के प्रथम तीन अक्षर जो की कैपिटल हों और उसकी जन्मतिथि का वर्ष से मिलाकर बनाया जाता है । जैसे यदि किसी व्यक्ति का नाम अशोक द्विवेदी है और उसकी जन्मतिथि 1985 है, तो उसका पासवर्ड ASH1985 होगा। किसी लड़की का नाम पंकज है और उसका जन्म वर्ष 1986 है तो उसका पासवर्ड PAN1987 होगा।

शर्त-
1-इस तरह के पासवर्ड से केवल वही व्यक्ति अपनी आईडी खोल सकता है जिसने अब तक अपनी आईडी को एक बार भी फॉरगेट पासवर्ड नहीं किया हो। एक बार भी अगर फॉरगेट पासवर्ड कर दिया तो फिर आपकी ID डिफ़ॉल्ट पासवर्ड से नही खुलेगी। चाहे SMS आया हो या नही।
2- अगर मानव संपदा पोर्टल पर आपका नाम गलत फीड है तो आपका पासवर्ड भी उसी गलत नाम के अनुसार प्रथम तीन कैपिटल अक्षर के आधार पर ही बनेगा,  ना कि आपके नाम की असली स्पेलिंग से । यानी जो नाम फीड होगा उसके शुरुआती तीन अक्षर और जो जन्म वर्ष फीड होगी वही मान्य होंगे। ये डिफ़ॉल्ट पासवर्ड वेबसाइट जनित होता है।

*प्रश्न-2- क्या मुझे अपना पासवर्ड चेंज करना चाहिए?*

उत्तर- पासवर्ड चेंज करना एक लंबी प्रक्रिया है, इसलिए बाय डिफॉल्ट जो पासवर्ड पहले से सेट है उसी को रहने दें क्योंकि जब -जब आप लॉगिन करेंगे तो OTP केवल आपके पास आएगा। इसलिए पासवर्ड बदलने की कोई जरूत नही है। उसी पासवर्ड को अपना परमानेंट पासवर्ड रखें।

*प्रश्न-3- अगर बाय डिफ़ॉल्ट पासवर्ड से मेरा ID लॉगिन नही  होता है तो क्या करें?*

उत्तर-  अगर बाय डिफॉल्ट पासवर्ड से आपका अकाउंट लॉगिन नहीं होता है तो फिर आपको फॉरगेट पासवर्ड की प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी । सबसे पहले फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करेंगे , फिर डायरेक्टरेट आफ बेसिक एजुकेशन सिलेक्ट करेंगे,  और अपनी आईडी संबंधित कॉलम में डाल कर सबमिट कर देंगे । अब आपके पास एक एसएमएस आएगा जिसमें नया पासवर्ड दिया गया होगा।

 उस नए पासवर्ड को लॉगिन पेज पर जाकर सबसे पहले डायरेक्टरेट आफ बेसिक एजुकेशन सेलेक्ट करें फिर अपनी आईडी डालें फिर अपना वही पासवर्ड डालें जो मैसेज में आया है और कैप्चा कोड डालें और सबमिट कर दें। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा उसको डालकर वैलिडेट कर दें । के नया विंडो खुलेगा वहां पर अब आपको अपना वही मैसेज वाला पासवर्ड डालकर नया पासवर्ड बनाना है । पहले कॉलम में मैसेज वाला पासवर्ड डालें, फिर दूसरे कॉलम में अपनी तरफ से कोई पासवर्ड डालें , तीसरे कॉलम में कंफर्म पासवर्ड डालें फिर कैप्चा कोड डालें और सबमिट कर दें इसके बाद आपकी आईडी बंद हो जाएगी ।

अब फिर से लॉगिन पेज पर जाकर डायरेक्टरेट आफ बेसिक एजुकेशन सिलेक्ट करें , अपनी आईडी डालें और अभी जो आपने नया पासवर्ड बनाया वो डालें,  कैप्चा कोड डालें और सबमिट कर दें अब आपके पास फिर एक ओटीपी आएगा उसको डालकर अपना अकाउंट खोलें,  खुल जाएगा।

*नोट-* नया पासवर्ड अपने नाम से बनाएं ताकि दिक्कत न आये। नाम का पहला अक्षर बड़ा और फिर बाकी की स्पेलिंग @123
जैसे Asho@123
Pank@123
कुल 8 अक्षर तो होने ही होने चाहिए, जिसमे एक कैपिटल, कुछ स्माल, कुछ गिनती, कुछ स्पेशल करैक्टर आदि शामिल हों।


*प्रश्न- 4- मेरे मोबाइल नंबर पर OTP नही आ रहा है, क्या करें?*
उत्तर-  अगर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी या पासवर्ड नहीं आ रहा है तो इसके लिए आपको अपने बीआरसी कार्यालय पर संपर्क करना पड़ेगा, अपना मोबाइल नंबर मानव सम्पदा पोर्टल पर दर्ज कराना पड़ेगा , तभी आप अपनी आईडी खोल पाएंगे अन्यथा की स्थिति में आप अपनी आईडी नहीं खोल सकते ना ही कोई ऑनलाइन अवकाश के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

*पश्न-5- मेरे नाम, पिता, पति आदि के नाम ,सर नेम की स्पेलिंग आदि  गलत फीड है, क्या मैं खुद एडिट कर सकता हूँ ?*

उत्तर- नही। यदि मानव संपदा पोर्टल पर आपके नाम , आपके पिता या पति के नाम एवं उनके सर में मैं कोई भी गलती है तो उसको आप अपने आप एडिट नहीं कर सकते हैं । इसके लिए आपको अपने बीआरसी कार्यालय पर संपर्क करना पड़ेगा तथा साक्ष्य दिखाकर नाम आदि सही कराना पड़ेगा।


*प्रश्न-6- बार बार कैप्चा कोड इनवैलिड बता देता है, क्या करें?*

उत्तर- अगर बार-बार कैप्चा कोड इनवेलिड बता रहा है तो कहीं ना कहीं आप से ही गलती हो रही है, क्योंकि ऊपर के कॉलम्स में कभी आप कुछ भूल जाते हैं और कभी कुछ भूल जाते हैं ।  एक बार भी क्लिक करने पर कैप्चा कोड नया आना चाहिए पर आप ऊपर के कॉलम में इंफॉर्मेशन दोबारा भरते हैं परंतु कैप्चा कोड वही वाला डाल देते हैं तो इनवेलिड तो बताएगा ही ।

इस समस्या से निपटने के लिए आप रिफ्रेश कैप्चा कोड डालें फिर लॉगइन हो जाएगा । अगर नहीं हुआ तो फिर से लॉगिन विंडो नई तरफ से खोलें और फिर री सूचना डाले तब हो जाएगा ।

फिर भी नहीं हुआ तो ऊपर से सारे कॉलम दोबारा से भरते हुए आएं, पासवर्ड भी आईडी भी और फिर कैप्चा कोड को एक बार रिफ्रेश करें, अब  खुल जाएगा।

फिर भी न खुले तो कैप्चा कोड सही से डालें। आपसे ओ और जीरो तथा L और आई को समझने में दिक्कत हो रही होगी। हो सकता है आप कैपिटल और स्माल लेटर्स को सही से न डाल रहे हो।

*पश्न-7- हम अपनी ID कैसे खोजें, कहां से मिलेगी?*

उत्तर- आप इस लिंक पर जाकर अपनी मानव सम्पदा ID खोज सकते हैं।

http://ehrms.upsdc.gov.in/ReportSummary/PublicReports/EmployeeFactSheet

सबसे पहले आप उपरोक्त लिंक पर जाकर आपको 2 आप्शन मिलेंगे, प्रथम Quick Search और द्वितीय Advance Search . आप इनमे से advance search पर क्लिक करके आगे की प्रक्रिया अपनाएंगे, department वाले कॉलम में basic education सेलेक्ट करेंगे, दुसरे कॉलम में DIRECTORATE OF BASIC EDUCATION सेलेक्ट करेंगे, पोस्टिंग DISTRICT में PRAYAGRAJ सेलेक्ट करेंगे,, सर्च क्राइटेरिया में BY EMPLOYEE NAME सेलेक्ट करेंगे, उसके बाद लास्ट कॉलम में अपना नाम डालेंगे,  और VIEW REPORT पर क्लिक कर देंगे.

इसके बाद आपकी डिटेल आ जायेगी, यहीं पर आपका 5 या 6 अंक का ID लिखा होगा उसको नोट कर लें. इस के बाद आप इस लिंक पर जाएँ।

नोट-हो सकता है आपके नाम की स्पेलिंग गलत फीड हो, इसलिए स्पेलिंग भी अलग अलग डालकर देख लें। किसी न किसी स्पेलिंग से मिल ही जाएगी।

*पश्न-8- ID मिलने के बाद कौन सी वेबसाइट पर लॉगिन करेंगे, उसका लिंक क्या है?*

उत्तर- ID खोजने के बाद आप इस लिंक पर जाएं, और ऊपर बिंदु नंबर 1, 2 व 3 में  दिए गए निर्देशों का पालन करें।


http://ehrms.upsdc.gov.in/


*प्रश्न-9- ID खुलने के बाद अवकाश के लिए कैसे अप्लाई करें, रेपोर्टिग अफसर कैसे एड करें।*

उत्तर- ID खोलने के बाद सबसे पहले आप ONLINE LEAVE पर क्लिक करें, फिर APPLY LEAVE पर क्लिक करें, सबसे पहले SELECT REPORTING OFFICER  पर क्लिक करें, Add a reporting officer पर क्लिक करें,  और अपने अधिकारी की डिटेल भरके कर save कर दें,

ONLINE SERVICE में LEAVE सेलेक्ट करें, राज्य में UTTAR PRADESH, जनपद में PRAYAGRAJ, OFFICE में BEO KORAON या जो भी आपका ब्लॉक हो, को सेलेक्ट करें,
 DESIGNATION में BLOCK EDUCATION OFFICER को  सेलेक्ट करें, और लास्ट कॉलम यानी रिपोर्टिंग officer में अपने अधिकारी (BEO) का नाम सेलेक्ट कर के SAVE पर क्लिक कर दें....


*प्रश्न-10- ऑनलाइन छुट्टी कैसे लें, आवेदन कैसे करें।*

उत्तर- अब छुट्टी के लिए apply करें...छुट्टी का प्रकार सलेक्ट करें, कब से कब तक छुट्टी पर रहना है उसकी डेट डालें, छुट्टी का कारण डालें, छुट्टी में आप कहाँ रहेंगे वहाँ का पता लिखें, और सबमिट कर दें ,

नोट- CCL, मेडिकल, मेटरनिटी, एवं अन्य सभी सेवाओं के लिए संबंधित कागज़ात अनिवार्य हैं।सम्बंधित कागज़ात को PDF बनाकर अपलोड करना अनिवार्य है।

 सफलता पूर्वक सबमिट होते ही आपके पास एक SMS आ जायेगा कि आपकी छुट्टी लिख ली गयी है,।

*पश्न-11- आवेदन की हुई छुट्टियों की डिटेल कहां से देखें?*
उत्तर- इसके लिए आप online लीव पर जाकर, apply leave पर क्लिक करें, और फॉर्म खुलने के बाद नीचे submit लिखा होगा, उसके नीचे 2 ऑप्शन होने, उनमे से आप previous applied leave पर क्लिक करके अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।



*प्रश्न-12- रिपोर्टिंग अफसर किसको चुने?*

उत्तर- आप सभी प्रकार के अवकाश या NOC या किसी भी प्रकार की सेवा  के लिए अपना रिपोर्टिंग ऑफिसर श्रीमान खंड शिक्षा अधिकारी महोदय को सेलेक्ट करें , जो छुट्टी खंड शिक्षा अधिकारी के अधीन आती है वह खुद वही स्वीकृत कर देंगे और जो छुट्टी या सेवा श्रीमान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महोदय के अधीन आती है उसको श्रीमान BEO साहब आगे फारवर्ड कर देंगे। अंततः आपकी छुट्टी संबंधित अधिकारी स्वीकृत कर देंगे।

*प्रश्न-13- आकस्मिक अवकाश के लिए क्या अपलोड करें?*

उत्तर- आकस्मिक अवकाश के लिए आपको कोई प्रार्थना पत्र अपलोड नहीं करना है आप केवल छुट्टी लेने का दिनांक डालिये  कब तक छुट्टी ओर रहेंगे ये डालिये, और छुट्टी का कारण तथा छुट्टी पर रहने के समय का पता फीड करके सबमिट कर दीजिए आपको एक SMS मिल जाएगा। बस इतना ही काफी है।

*प्रश्न-14-मेडिकल अवकाश में क्या कागजात लगाएं ?*

उत्तर - मेडिकल में वापस आने की कोई निर्धारित तिथि नहीं होती हैं इसलिए आप मेडिकल पर चले जाएं और फिटनेस रिपोर्ट के साथ जॉइन कर ले उसके बाद उसको अति शीघ्र बीआरसी पर ले जाकर ऑनलाइन करवा दें साथ में मेडिकल पर जाने की डॉक्टर की सलाह का कागज़ और आने पर  फिटनेस रिपोर्ट तथा चार्ज रिपोर्ट आदि सभी कागजात साथ लेकर जाएं। यह कार्य BRC कार्यालय से ही सम्भव हैं।

*प्रश्न-15- बाल्य देखभाल अवकाश( CCL ) का फॉर्म भरते समय क्या क्या अपलोड करें?*

उत्तर- बाल्य देखभाल अवकाश का फॉर्म भरते समय आप एक आवेदन पत्र जिस पर आप के हेड ने हस्ताक्षर और मोहर कर रखे हो, एक शपथ पत्र तथा बच्चों के जन्म तिथि का प्रमाण पत्र यह तीन-चार कागज को आप एक साथ पीडीएफ फाइल बना लें याद रखें यह फाइल 2 MB से ज्यादा की ना हो वरना अपलोड नहीं होगी।  आवेदन करते समय सारे कॉलम भरकर अटैचमेंट वाले कॉलम में इस PDF फ़ाइल को अपलोड कर दें और सबमिट कर दें।

PDF फ़ाइल बनाने के लिए आप प्ले स्टोर से ये ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

इसमे सभी फ़ोटो क्रम से सेलेक्ट करके, कंप्रेस करके ही कन्वर्ट करें, ताकि फ़ाइल 2MB से कम रहे।

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.vidmar.pti

*प्रश्न-16- मातृत्व अवकाश के लिए क्या क्या कागज़ात अपलोड करें?*

उत्तर- मेटरनिटी और मिसकैरिज अवकाश में भी बाल देखभाल अवकाश की तरह ही आवेदन किया जाएगा तथा संबंधित प्रपत्र अपलोड किए जाएंगे । तरीका वही रहेगा बस सारे कागजात को क्रम से लगाकर पीडीएफ फाइल बनाकर अपलोड कर दें
। जैसे आवेदन पत्र एवं डॉक्टर की अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट आदि।

*प्रश्न-17- प्रतिकर अवकाश कैसे लें और किस तरह के अवकाश में दर्शाएं?*

उत्तर- अभी मानव संपदा वेबसाइट पर प्रतिकर अवकाश का कॉलम नहीं है परंतु वहां पर एक विशेष अवकाश का कॉलम है आप चाहे तो अपने प्रतिकार अवकाश को उस विशेष अवकाश में सिलेक्ट करके अपलोड कर दें। उक्त लिया गया प्रतिकर अवकाश कैंसिल किया जाए या स्वीकृत किया जाए उससे कोई फर्क नहीं है । क्योंकि वह अवकाश आपको देय है तो आप को दिया ही दिया जाएगा। चाहे ऑनलाइन चाहे ऑफलाइन। बेहतर है आप ऑनलाइन भरकर ही लें।

आशा करते हैं आप के सभी प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। फिर भी किसी समस्या के लिए हम आपके साथ खड़े हैं।

नोट- आप जितनी बार भी इस ID को लॉगिन करेंगे, उतनी बार आपको OTP आएगा, उस OTP को सबमिट करने के बाद ही आप ID खोल सकेंगे।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो