08 November 2019

परिषदीय स्कूलों में कक्षा 5 से 8 के चले रहे विद्यार्थियों की लर्निग आउटकम परीक्षा का जनपद कुशीनगर के बेसिक मॉडल स्कूल व पूर्व माध्यमिक विद्यालय हाटा का औचक निरीक्षण किया।


परिषदीय स्कूलों में कक्षा 5 से 8 के चले रहे विद्यार्थियों की लर्निग आउटकम परीक्षा का जनपद कुशीनगर के बेसिक मॉडल स्कूल व पूर्व माध्यमिक विद्यालय हाटा का औचक किया निरीक्षण

बेसिक शिक्षामंत्री स्वतंत्र प्रभार सतीश चंद द्विवेदी ने शुक्रवार को कुशीनगर में आयोजित लर्निंग आउटकम परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने बेसिक माडल स्कूल हाटा में एक घंटे तक रुक कर सभी कक्षाओं में पहुंच बच्चों से सवाल किया तथा शिक्षिकाओं से फीडबैक लिया। 

बेसिक शिक्षामंत्री कुशीनगर के दौरे के दौरान हाटा बेसिक माडल स्कूल में पहुंच औचक निरीक्षण किया। उन्होंने ने विद्यालय परिसर में चल रही लर्निंग आउटकम परीक्षा के दौरान कक्षा पांच में नामांकित सभी 64 बच्चों के शामिल होने पर संतोष व्यक्त करते हुए पेपर की गुणवत्ता की जांच की। इसके बाद सभी कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे बच्चों को देखकर अपने आपको रोक नहीं सके और शिक्षक की भूमिका के आ गये। उन्होंने कक्षा तीन के बच्चों से अंग्रेजी में ह्वाट इज योर नेम पूछा तो बच्चों ने अपने नाम अंग्रेजी में बताया।

उन्होंने अलग-अलग बच्चों से देश के प्रधानमंत्री, उप्र के मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री का नाम पूछा तो बच्चों के सही जवाब देने पर उनकी सराहना की। उन्होंने एक बच्चे से ब्लैक बोर्ड पर स्रोत शब्द लिखने को कहा तो उसने सही लिखा। उन्होंने कक्षा दो और तीन के बच्चों से कई सवाल पूछे और सही जबाब सुनकर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने परिसर में संचालित उच्च प्राथमिक विद्यालय की कक्षाओं का भी निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सर्व शिक्षा अभियान के तहत सब पढे सब बढ़े के लिये कटिबद्ध है। कहा कि प्रदेश के बेसिक माडल स्कूलों से कुशल शिक्षकों द्वारा कांवेंट स्कूलों से बेहतर शिक्षा प्रदान की जा रहा है। प्राथमिक स्कूलों में संसाधनों की कमी नहीं होने दी जाएगी। इस मौके पर बीईओ विजय कुमार गुप्ता, लर्निग आउट परीक्षा की पर्यवेक्षक शशिकला, शिक्षिका शिवानी गुप्ता, अलका राय, निशा सिंह, शालिनी सोनकर, सोमेश चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे।

प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु महत्वपूर्ण नोट्स और वीडियो