20 August 2020

मानव सम्पदा पोर्टल पर माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधीन कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों की सूचना अपलोड न करने पर DIOS का रोका जाएगा वेतन : सचिव


प्रयागराज : मानव संपदा पोर्टल पर माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधीन कार्यरत शिक्षकों एवं कर्मचारियों की सूचनाएं अपलोड न करने पर अब जिला विद्यालय निरीक्षकों का वेतन रोका जाएगा। पोर्टल पर अब तक मात्र 35 प्रतिशत कार्मिकों की सूचनाएं अपलोड होने को गंभीरता सेलेते हुए विशेष सचिव कुमार राघवेन्द्र सिंह ने मंगलवार को सभी डीआईओएस को पत्र लिखा है। अब तक 105138 कार्मिकों में से 92072 पंजीकृत हुए हैं और उनमें से मात्र 36934 की प्रविष्टियां सत्यापित हो सकी हैं।




 इस काम में प्रयागराज, आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, बस्ती, गोरखपुर, बरेली, चित्रकूट, देवीपाटन, अयोध्या, कानपुर, लखनऊ, मेरठ और वाराणसी मंडल की प्रगति असंतोषजनक । मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाला काम होने के बावजूद डाटा फीडिंग में लापरवाही मिलने पर डीआईओएस के खिलाफ अनुशासनिक कार्रवाई भी हो सकती है।

मानव संपदा पोर्टल पर सूचनाएं अपलोड करना शीर्ष प्राथमिकता का काम है। जल्द से जल्द इसे पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। लेकिन कई जिलों में काम पिछड़ा हुआ है। यदि स्थिति नहीं सुधरी तो डीआईओएस के वेतन रोकने की संस्तुति की जाएगी।
-डॉ.महेन्द्र देव, अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक

मानव संपदा पोर्टल पर सिर्फ 35 फीसदी कर्मचारियों की सूचना अपलोड हुई प्रयागराज समेत 14 मंडलों में डाटा फीडिंग संतोषजनक न होने पर शासन गंभीर 105138 शिक्षकों-कर्मचारियों में 36934 की सूचनाएं ही अपलोड हो सकीं

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇