08 September 2020

छात्रों की अब हर शैक्षिक सत्र में हाजिरी चेक करेगा सीबीएसई


सीबीएसई अब हर शैक्षिक सत्र में छात्रों की एक जनवरी तक की अटेंडेंस चेक करेगा। बोर्ड की ओर से स्कूलों को दिए निर्देश में कहा है कि जो छात्र-छात्राएं नियमित स्कूल नहीं आते हैं, उनका रिकार्ड रखा जाए।


ऐसा देखा जाता है कि दसवीं और बारहवीं के बच्चे डमी स्कूलों में प्रवेश ले लेते हैं। स्कूल वाले भी कम आने वाले बच्चों की सूची और इसकी जानकारी बोर्ड को नहीं देते हैं।
इसलिए बोर्ड ने कम उपस्थिति वाले छात्रों के लिए नियमावली तैयार की है। इसमें स्कूल छात्रों एवं अभिभावकों को अटेंडेंस से जुड़े नियमों के बारे में बताएंगे। यह नियम सत्र की शुरुआत में ही छात्रों को बताने होंगे। सीबीएसई का मानना है कि स्कूल, स्टूडेंट और पैरेंट्स अटेंडेंस के नियमों को गंभीरता से नहीं लेते हैं।
कम उपस्थिति होने पर जरूरी कागज एवं प्रमाण पत्र जमा नहीं करते। सीबीएसई की ओर से कहा गया है कि हर शैक्षिक सत्र में एक जनवरी तक की उपस्थिति की गिनती की जाएगी। दसवीं और बारहवीं में क्षेत्रीय कार्यालय को रिपोर्ट सात जनवरी तक भेजनी होगी, इस बारे में बोर्ड 21 जनवरी तक जवाब देगा।
अभिभावकों को देना होगा छात्रों का मेडिकल सर्टिफिकेट
स्कूल नहीं आ रहा बच्चा यदि बीमार है तो अभिभावकों को आवेदन के साथ सरकारी अथवा फिर सुपर स्पेशियलिटी हास्पिटल के मेडिकल सर्टिफिकेट देने होंगे। हर शैक्षिक सत्र में इसकी जांच की जाएगी। यदि कोई स्कूल जानकारी छिपाता पाया गया तो कार्रवाई होगी।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet