09 September 2020

अलीगढ़ : बेसिक के रिटायर हेडमास्टर के पीपीएफ एकाउंट के दस्तावेज हुए गायब


बेसिक शिक्षा विभाग से रिटायर हुए हेडमास्टर के खाते से हुए 34 लाख के घोटाले के दस्तावेज गायब हो चुके हैं और विभाग लगातार इसकी जांच कर रहा है। एकाउंट विभाग से 2007 से लेकर 2013 तक के सभी दस्तावेज गायब हैं, जिसके बाद तात्कालीन कर्मचारियों से जांच अधिकारियों की पूछताछ लगातार जारी है।


जानकारी के अनुसार पूर्व माध्यमिक विद्यालय नरवारी टप्पल से रिटायर्ड हेडमास्टर जगदीश प्रसाद 31 मार्च 2020 को सेवानिवृत्त हुए थे। उन्होंने अपने फंड की राशि निकलने के लिए प्रक्रिया शुरू की तो पता चला कि उनके खाते में बैलेंस शून्य हो चुका है। उन्हें विभाग को 20 लाख रुपये और चुकाने होंगे। शिकायत पर वित्त एवं लेखा अधिकारी अनिल कुमार ने दो सदस्यीय टीम में सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी अश्वनी कुमार पांडे व लेखा विभाग के नितिन जैन को जांच सौंपी थी। प्रारंभिक जांच में सुनील कुमार व देवेंद्र कुमार लिपिक को निलंबित किया गया है। सुनील कुमार ब्लॉक का काम देखते हैं और देवेंद्र कुमार एकाउंट विभाग में अभिलेखों की देखरेख का काम करते हैं। लेकिन जांच के दौरान पता चला था कि सारे लोन वर्ष 2007 से 2013 के बीच में लिए गए। इसके साथ ही समय के अभिलेख भी विभाग के रिकॉर्ड से गायब हैं। अब तात्कालीन अधिकारियों व कर्मचारियों से लगातार जांच जारी है। अधिकारी यह भी मान रहे हैं कि इस अवधि में और भी गड़बड़ियां सामने आ सकती हैं और घोटाला इससे ज्यादा बड़ा हो सकता है। जिसके बाद मामले की गहनता से जांच की जा रही है।

मामले की जांच लगातार जारी है। गायब हुए दस्तावेजों की भी जांच चल रही है और इसका पता लगाया जा रहा है। जो भी दोषी पाया गया, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇