08 September 2020

टीजीटी कला के साफ्टवेयर में प्राविधिक कला का विकल्प नहीं

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की टीजीटी हिंदी एवं सामाजिक विज्ञान परीक्षा में सफल और एकल विषय लेकर स्नातक परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों ने इंटरव्यू लेटर डाउनलोड करने के लिए विकल्प देने की मांग की है।


इसी प्रकार की मांग टीजीटी कला में सफल परंतु इंटर मीडिएट में प्राविधिक कला विषय लेकर परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों ने की है। परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की मांग है कि टीजीटी कला के इंटरव्यू लेटर डाउनलोड करने से पहले भरे जाने वाले ऑनलाइन फार्म में प्राविधिक कला का विकल्प साफ्टवेयर में दिया जाए।
इसी प्रकार की मांग सामाजिक विज्ञान और हिंदी में एकल विषय लेकर स्नातक परीक्षा पास करने वालों ने की है।
चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी कला का साक्षात्कार 21 सितंबर से 22 अक्तूबर के बीच होना है, ऐसे में साफ्टवेयर में संशोधन करके इंटरव्यू लेटर डाउनलोड करने की सुविधा देने की मांग की गई है।
टीजीटी हिंदी एवं सामाजिक विज्ञान के अभ्यर्थियों का कहना है कि आवेदन के समय ही एकल विषय का विकल्प नहीं मिल रहा था, ऐसे में स्नातक परीक्षा के विषय भरकर आवेदन कर दिया, अब साक्षात्कार से पहले सभी प्रमाण पत्र डाउनलोड करना होगा। छात्रों ने साफ्टवेयर में एकल विषय को स्थान देने की मांग की गई है। छात्रों का कहना है कि साक्षात्कार पत्र डाउनलोड करते समय उस समय दर्ज मोबाइल पर ओटीपी आती है, बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के मोबाइल बदल गए हैं, ऐसे में उन्हें मोबाइल नंबर बदलने की सुविधा देने की मांग की है।


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet