08 September 2020

आयोग कर्मियों, चयनितों को परीक्षाओं की जांच कर रही सीबीआई टीम का नोटिस

आयोग कर्मियों, चयनितों को सीबीआई का नोटिस

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएसी) की परीक्षाओं की जांच कर रही सीबीआई की टीम अचानक सक्रिय हो गई है। सीबीआई आयोग के कुछ कर्मचारियों और दो विवादित परीक्षाओं के चयनितों से पूछताछ शुरू करने जा रही है।


इसके लिए तकरीबन 18 लोगों को नोटिस जारी किया गया है। सोमवार को सीबीआई की एक टीम यूपीपीएससी भी पहुंची। वहीं, सीबीआई कैंप कार्यालय से सूचना जारी की गई है कि अगर कोई अभ्यर्थी किसी परीक्षा के बारे में अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहता है तो वह गोविंदपुर स्थित कैंप कार्यालय आ सकता है।
सीबीआई आयोग की उन परीक्षाओं की जांच कर रही है, जिनके परिणाम अप्रैल 2012 से मार्च 2017 के बीच जारी किए थे।
सूत्रों के मुताबिक लॉकडाउन से पहले सीबीआई ने आयोग के एक पूर्व सचिव से लगातार कई दिनों तक पूछताछ की थी। पूछताछ के दौरान कुछ ठोस साक्ष्य भी मिले थे, जिसके बाद पूर्व सचिव का आयोग के कुछ अन्य कर्मचारियों एवं चयनितों से आमना-सामना कराया गया था।
पूर्व सचिव के बाद आयोग के कुछ अन्य कर्मचारियों और पीसीएस-2015 एवं एपीएस-2010 परीक्षा के चयनित अभ्यर्थियों को दिल्ली बुलाकर पूछताछ करने की तैयरी थी, लेकिन इसी बीच देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया था और सीबीआई को पूछताछ रोकनी पड़ी थी। सूत्रों का कहना है कि सीबीआई अब इसी अधूरी कार्रवाई का आगे बढ़ाने जा रही है।
पीसीएस-2015 के मामले में सीबीआई की ओर से आयोग के अज्ञात अफसरों और बाहरी अज्ञात लोगों के खिलाफ पहले ही मुकदमा दर्ज किया गया जा चुका है।
जबकि, एपीएस-2010 में धांधली के सुराग मिलने के बाद सीबीआई ने इस परीक्षा की जांच के लिए विशेष अनुमति ली थी। अब इन्हीं दोनों परीक्षाओं के कुछ संदिग्ध चयनितों और आयोग के कुछ कर्मचारियों से पूछताछ किए जाने की तैयारी चल रही है।
तकरीबन 18 लोगों को नोटिस जारी कर कैंप कार्यालय बुलाया गया है। इसी सिलसिले में एक टीम सोमवार को आयोग में भी गई थी। सूत्रों के अनुसार कोविड-19 के कारण संदिग्धों को पूछताछ के लिए दिल्ली स्थित मुख्यालय नहीं बुलाया जा सकता है। ऐसे में सीबीआई टीम गोविंदपुर स्थित कैंप कार्यालय में ही पूछताछ करेगी।


primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet