06 September 2020

गड़बड़झाला: आरटीआइ के जवाब में यूपी बोर्ड मौन, इंटर की छात्र को भौतिक विज्ञान में मिले शून्य अंक

 प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 के अंक पत्र भी वितरित हो चुके हैं। बोर्ड परीक्षा से जुड़े मामलों की सूचना परीक्षार्थियों को नहीं दे रहा है। इंटर की छात्र भौतिक विज्ञान विषय में शून्य अंक मिला है, जबकि चार अन्य विषयों में वह अच्छे अंकों से उत्तीर्ण है। सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत उसने शून्य अंक मिलने की जानकारी मांगी। दो माह बाद भी उसे जवाब नहीं दिया गया है।


लखनऊ जिले के एस पब्लिक इंटर कालेज में पंजीकृत शिवांशी सिंह ने ¨वध्यवासिनी आइसी विजय नगर नीलमथा लखनऊ केंद्र पर परीक्षा दी थी। विज्ञान वर्ग के अन्य विषयों में शिवांशी अच्छे अंकों से उत्तीर्ण है, जबकि भौतिक विज्ञान विषय में उसे शून्य अंक मिला है, यही नहीं उसे इसी विषय की प्रायोगिक परीक्षा में 27 अंक मिले हैं। छात्र ने कॉपी देखने के लिए अपर सचिव क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज को 31 जुलाई को पंजीकृत डाक से पत्र भेजा। वहां से अब तक कोई जवाब नहीं आया है। छात्र ने स्क्रूटनी के लिए भी आवेदन किया है। शिवांशी का कहना है कि यह संभव ही नहीं उसे शून्य अंक मिले, क्योंकि परीक्षा अच्छी हुई थी, फिर भी उसे फेल कर दिया गया है। बोर्ड प्रशासन उसके भेजे पत्र की खोज करा रहा है।

’>>इंटर की छात्र को भौतिक विज्ञान में मिले शून्य अंक

’>>अन्य चार विषयों में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण

परीक्षार्थियों को गए थे फोन

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर परीक्षा परिणाम से पहले कई परीक्षार्थियों व उनके अभिभावकों को अच्छे अंक दिलाने के लिए फोन गए थे। हालांकि तत्कालीन बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने इससे इन्कार किया था। साथ ही छात्र-छात्रओं को इस झांसे में न आने की हिदायत वेबसाइट पर सूचना जारी करके दी थी।

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇