08 September 2020

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को जन जन तक पहुंचाएगी विद्या भारती

प्रयागराज : जन सामान्य को राष्ट्रीय शिक्षानीति से परिचित कराने का बीड़ा विद्या भारती ने उठाया है। इसके लिए 11 सितंबर से काशी प्रांत में जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। यह राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान का हिस्सा होगा। इसके तहत 25 सितंबर से दो अक्टूबर तक ऑनलाइन, सोशल मीडिया व वेबसाइट पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित प्रतियोगिताएं भी कराई जाएंगी।


यह जानकारी सोमवार को ज्वाला देवी परिसर स्थित विद्या भारती के प्रांतीय कार्यालय में काशी प्रांत के अध्यक्ष डॉ. रघुराज सिंह ने दी। बताया कि 25 सितंबर से शुरू होने वाली प्रतियोगिताएं चार उपविषयों में विभाजित होंगी। पहला भारतीय केंद्रित शिक्षा दूसरा समग्र शिक्षा तीसरा ज्ञान आधारित समाज और चौथा गुणवत्तापरक शिक्षा। इसके अतिरिक्त तीन श्रेणियां होंगी। पहली श्रेणी में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी, द्वितीय श्रेणी में स्नातक व उसके ऊपर के विद्यार्थी और तीसरी श्रेणी में जागरूक नागरिक आएंगे। प्रतियोगिता में प्रश्नोत्तरी, भाषण, पोस्टर बनान, प्रधानमंत्री के नाम पत्र, निबंध लेखन, लघु फिल्म आदि शामिल रहेंगी। सभी श्रेणियों और विषयों में तीन राष्ट्रीय पुरस्कार और 10 सांत्वना पुरस्कार क्रमश:10000 रुपये, 5000 रुपये, 3000 रुपये व 1000 रुपये दिए जाएंगे। राष्ट्रीय स्तर पर यह प्रतियोगिता 13 भाषाओं में होगी। सभी भाषाओं के अलग-अलग विजेता होंगे। परिणाम की घोषणा पांच अक्टूबर को की जाएगी।

प्रतियोगिता के प्रांतीय संयोजक डॉ. प्रेम प्रकाश ने कहा कि अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास होगा। इस मौके पर विद्याभारती के प्रांतीय संगठन मंत्री डॉ. राम मनोहर, प्रदेश निरीक्षक राम जी सिंह, क्षेत्रीय शिशु वाटिका प्रमुख विजय उपाध्याय आदि मौजूद रहे।

नई शिक्षानीति के प्रचार प्रसार के लिए विद्याभारती के कार्यक्रमों की जानकारी देते निरीक्षक राम जी सिंह, काशी प्रांत के अध्यक्ष डॉ. रघुराज सिंह (बाएं से दाएं) ’ सौ. : विद्याभारती

सितंबर से दो अक्टूबर तक आयोजित की जाएंगी ऑनलाइन व सोशल मीडिया और वेबसाइड पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित प्रतियोगिताएं

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇