06 October 2020

जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया 10 महीने बाद भी शुरू नहीं, प्रयागराज के जूनियर एडेड हाईस्कूल विद्यालयों में शिक्षकों के 320 पद खाली,

अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए 4 दिसंबर 2019 को उत्तर प्रदेश मान्यता प्राप्त बेसिक स्कूल (जूनियर हाईस्कूल) (अध्यापकों की भर्ती एवं सेवा की शर्तें) नियमावली-1978 में संशोधन के 10 महीने बाद भी प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। इन स्कूलों में बड़ी संख्या में चपरासी से लेकर प्रधानाध्यापक तक के पद खाली पड़े हैं। पिछले दस महीने में कई बार रिक्त पदों का ब्योरा भी शासन से मांगा जा चुका है लेकिन भर्ती प्रक्रिया ठप है।


प्रयागराज के 106 एडेड जूनियर हाईस्कूलों में प्रधानाध्यापक के 58 और सहायक अध्यापकों के 262 पद खाली हैं। परिचारक के 26 और लिपिक के 42 पद भी रिक्त हैं। कुछ स्कूल ऐसे भी जो एक शिक्षक के भरोसे खुल रहे हैं। न तो वहां प्रधानाध्यापक है और न ही लिपिक या चपरासी। आदर्श जनता पूर्व माध्यमिक विद्यालय जगदीशपुर हंडिया व अशरफी लाल जायसवाल जूनियर हाईस्कूल बाबूगंज फूलपुर में एक-एक शिक्षक जबकि गुलाब सिंह पूर्व माध्यमिक विद्यालय भागीपुर बहादुरपुर व स्वतंत्रता सेनानी अयोध्या प्रसाद तिवारी जूनियर हाईस्कूल चाका में एक-एक शिक्षक व चपरासी हैं। बीएसए संजय कुमार कुशवाहा ने पिछले महीने शासन को रिक्त पदों की सूचना भेजी है।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more