30 October 2020

टीजीटी-पीजीटी 2020: एडेड माध्यमिक कालेजों में 15,508 शिक्षकों की भर्ती, टीजीटी में साक्षात्कार नहीं होगा और माइनस मार्किंग भी नहीं

प्रयागराज : प्रदेश के साढ़े चार हजार से अधिक एडेड माध्यमिक कालेजों में अब तक की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती होने जा रही है। माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र प्रयागराज ने प्रवक्ता (पीजीटी) के 2,595 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के 12,913 पदों की भर्ती 2020 के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। पहली बार आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) प्रतियोगियों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा। वहीं, टीजीटी में साक्षात्कार नहीं होगा, जबकि प्रवक्ता पद के लिए 50 अंक का साक्षात्कार होगा। लिखित परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं होगी।

चयन बोर्ड ने चार साल के लंबे इंतजार के बाद शिक्षक चयन का विज्ञापन जारी किया है। 15,508 पदों के लिए एक साथ चयन पहली बार कराया जा रहा है। भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन गुरुवार से ही शुरू हो गया है, यह प्रक्रिया 30 नवंबर तक अनवरत चलेगी। परीक्षा नियंत्रक नवल किशोर ने बताया कि अभ्यर्थी आवेदन की शर्ते, अर्हता, पाठ्यक्रम आदि का विवरण वेबसाइट पर देख सकते हैं। टीजीटी और पीजीटी पद की परीक्षाएं अलग-अलग तारीखों में सभी मंडल मुख्यालयों पर होंगी, इसलिए योग्य अभ्यर्थी दोनों पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। टीजीटी पद पर चयन मात्र लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। एडेड कालेजों में पहले से कार्यरत तदर्थ शिक्षकों से भी आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। 35 अंक का अधिभार भी दिया जा रहा है।


’>>ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ प्रवक्ता में 50 अंक का इंटरव्यू

’>>टीजीटी में साक्षात्कार नहीं होगा माइनस मार्किंग भी नहीं

समय सारिणी: टीजीटी-पीजीटी

आनलाइन पंजीकरण: 29 अक्टूबर से 27 नवंबर तक

आनलाइन शुल्क : 29 अक्टूबर से 27 नवंबर तक

आवेदन की अंतिम तारीख: 30 नवंबर



Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more