15 October 2020

पीसीएस-2020 उत्तरकुंजी से कुछ अभ्यर्थी असंतुष्ट:- अभ्यर्थी उत्तरकुंजी में गिना रहे खामी , देंगे प्रत्यावेदन

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने पीसीएस-2020 प्रारंभिक परीक्षा की उत्तरकुंजी मंगलवार को जारी की। हालांकि प्रश्नों के जवाब में अभ्यर्थियों को खामियां मिली हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि कुछ प्रश्नों में आयोग ने गलत उत्तर को सही माना है। चारों सीरीज में इस प्रकार की गड़बड़ियां हैं। अभ्यर्थी साक्ष्य प्रत्यावेदन देकर आपत्ति दर्ज कराने की तैयारी कर रहे हैं। आयोग ने अभ्यर्थियों से 19 अक्टूबर तक साक्ष्य के साथ प्रत्यावेदन मांगा है।


यूपीपीएससी ने पीसीएस के 252 व एसीएफ/आरएफओ के 12 पदों के लिए आवेदन लिया था। अभ्यर्थी सौम्या का कहना है कि सीरीज ‘ए’ में प्रश्न संख्या 11 में पूछा था कि यूपी में कितनी स्मार्ट सिटी हैं? प्रदेश में इस समय 13 स्मार्ट सिटी हैं, लेकिन आयोग की ओर से दिए गए विकल्प में 13 संख्या नहीं थी। ऐसे में उत्तरकुंजी में 12 संख्या के विकल्प को सही माना गया है। प्रश्न संख्या 16 में मर्डर हिस्ट्री से जुड़ा प्रश्न पूछा। इसका भी सही उत्तर विकल्प बी होना चाहिए, लेकिन आयोग ने विकल्प ए को सही माना है। प्रश्न संख्या 85 में पर्यावरण से प्रश्न पूछा जिसके विकल्प में उत्तर बी होना चाहिए, आयोग ने विकल्प ए को सही माना है। प्रश्न संख्या 94 में पूछा कि पंचायतीराज व्यवस्था कब लागू हुई? सही जवाब विकल्प सी 1993 है लेकिन आयोग ने विकल्प बी 1992 को सही माना है। अभ्यर्थी राहुल का कहना है कि आयोग की उत्तरकुंजी में व्यापक खामियां हैं, उसको लेकर आपत्ति दर्ज कराई जाएगी।

प्रवक्ता भूगोल का रिजल्ट जारी : यूपीपीएससी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश विशेष अधीनस्थ शिक्षा सेवा (महिला संवर्ग) के अंतर्गत राजकीय इंटर कालेज में प्रवक्ता भूगोल का रिजल्ट घोषित कर दिया। इसमें जय पांडेय, दीपमाला भारद्वाज, नुपुर शुक्ला, नेहा राय, निधि यादव, पूनम यादव व सिंधु देवी का चयन हुआ है।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more