17 October 2020

परिषदीय स्कूलों में 30235 शिक्षकों की नियुक्ति, करीब एक हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं मिल सकी

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक पद पर करीब एक हजार अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं मिल सकी है। ये अभ्यर्थी अनंतिम चयन सूची में शामिल थे, उनमें से कुछ काउंसिलिंग में शामिल नहीं हो सके तो अधिकांश के अभिलेख आनलाइन आवेदन और मूल अभिलेखों से अलग थे। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि प्रदेश भर में 30235 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित कर दिया गया है।


परिषदीय स्कूलों में 69000 शिक्षक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया शुरू हुई। इन पदों के सापेक्ष जून माह में 67867 अभ्यर्थियों की अनंतिम सूची जारी हुई थी लेकिन काउंसिलिंग के पहले दिन ही हाईकोर्ट ने चयन पर रोक लगा दी थी। प्रदेश सरकार ने शीर्ष कोर्ट के 21 मई के आदेश पर 31661 पदों पर शिक्षक चयन को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया। शासन ने आदेश दिया कि चयनितों की नई सूची जून माह में जारी अनंतिम सूची से ही बनाई जाए। बेसिक शिक्षा परिषद ने 31277 पदों पर अभ्यर्थियों का अनंतिम रूप से चयन करके सभी जिलों में भेजा।

परिषद मुख्यालय का कहना है कि काउंसिलिंग कुछ अभ्यर्थी अपरिहार्य कारणों से शामिल नहीं हो सके तो कई अभ्यर्थियों के आनलाइन आवेदन और मूल अभिलेखों में अंतर मिला। परिषद सचिव ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश दिया था कि जिन अभ्यर्थियों के मूल अभिलेख शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन से मेल नहीं खा रहे हों उन्हें नियुक्ति पत्र निर्गत न किया जाए। इसलिए ऐसे अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया है। हालांकि शीर्ष कोर्ट ने अर्चना सिंह मामले में अभ्यर्थियों को आनलाइन आवेदन में सुधार करने का अवसर देने का आदेश दिया था लेकिन उसके लिए अब तक वेबसाइट खोली नहीं जा सकी है। सचिव ने बताया कि नियुक्ति पाने वाले 30235 अभ्यर्थियों को बीएसए कार्यालय में ही ज्वाइन कराया जा रहा है।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more