06 October 2020

लखीमपुर खीरी जिले में लगभग 4000 शिक्षक अंतर्जनपदीय तबादले में घर वापसी को तैयार, सभी तबादला हुए तो बिगड़ी की व्यवस्था





बेसिक शिक्षा विभाग के 4000 शिक्षक घर वापसी के लिए बैग बाद ही तैयार हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद अब यह शिक्षा निदेशालय की अगली निर्णय का इंतजार कर रहे हैं। आवेदन के बाद शिक्षक अब बीएसए कार्यालय की गणेश परिक्रमा तो कर ही रहे हैं साथ ही सोर्से सिफारिशों का दौर भी तेजी से चल रही है। किसी तरह से उनका तबादला हो जाए इसके लिए बड़े अफसरों उनका तबादला हो जाए इसके लिए बड़े अफसरों नेताओं से भी सिफारिशें करवा रहे हैं।

72000 शिक्षक भर्ती में खीरी जिले में सबसे ज्यादा तैनाती हुई थी। कई जिलों के युवाओं को खीरी जिले में शिक्षक की नौकरी मिली। सरकार ने अंतर्जनपदीय तबादला को लेकर आवेदन मांगे तो खीरी जिले के 4000 से ज्यादा शिक्षकों ने आवेदन कर दिए। आवेदन में जो गाइडलाइंस पूरी करनी थी। उसके लिए बहानेबाजी भी खूब बनाई। बाद में कुछ शिक्षक प्रार्थना पत्र लेकर पहुंचने लगे कि आवेदन में उससे गलती हो गई। शिक्षकों के प्रत्यावेदन मिलने के बाद सुधार की भी छूट की गई। विभाग में 4000 से ज्यादा शिक्षकों के तबादले की फाइल तैयार है। अब शासन की अगली निर्देशों का इंतजार है। सूत्र बताते हैं कि इनमें से सभी को तबादला मिलना मुश्किल है।


बीएसए बोले- अंतर्जनपदीय तबादला के लिए 4000 की लगभग आवेदन है। निदेशालय की गाइडलाइन के अनुसार कार्रवाई की जाएगी। इस बार पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। निदेशालय स्तर से ही तबादला हो सकते हैं। कितने शिक्षकों का तबादला होगा यह शासन तय करेगा।
बुध प्रिय सिंह बीएसए

सभी तबादला हुए तो बिगड़ी की व्यवस्था
4000 शिक्षकों की अगर जिले में तबादला हो गए तो जिले में बेसिक शिक्षा विभाग की व्यवस्था की गड़बड़ हो जाएगी। तमाम स्कूल तो एकल हो जाएंगे वहीं कई स्कूल बंद होने की कगार पर पहुंच जाएंगे। जो गाइडलाइंस है उसके मुताबिक इन सभी शिक्षकों का तबादला मुश्किल है हालांकि आवेदन करने वाले शिक्षक अब इस उम्मीद में घर जाने को तैयार है कि उनका तबादला हो जाएगा और वह अपने गृह जनपद जिले में नौकरी करेंगे।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more