17 October 2020

69000 सहायक अध्यापक भर्ती के क्रम में प्रयागराज जिले के परिषदीय स्कूलों को मिले 845 शिक्षक

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के क्रम में प्रयागराज के 845 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। 31277 की लिस्ट में जिले के 990 रिक्त पदों के सापेक्ष आवंटित 979 अभ्यर्थियों में से 921 ने काउंसिलिंग कराई थी। इनमें से 845 शिक्षकों को शुक्रवार को युनाइटेड कॉलेज नैनी के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में नियुक्ति पत्र वितरित किया गया। 76 अभ्यर्थियों को तकनीकी कारणों एवं दस्तावेज का मिलान न होने के कारण नियुक्ति पत्र वितरित नहीं किया जा सका।


मुख्य अतिथि फूलपुर सांसद केशरी देवी पटेल ने नियुक्ति पत्र सौंपते हुए कहा कि भावी पीढ़ी का भार शिक्षकों के कंधे पर हैं। वही देश को विकास के पथ पर अग्रसर करेंगे। महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने कहा कि शिक्षा ही एकमात्र ऐसी चीज है जिसे जितना बांटों उतना बढ़ती है। शिक्षक राष्ट्र निर्माता हैं। शहर उत्तरी विधायक हर्षवर्धन बाजपेई ने कहा कि दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के राष्ट्रपति भी भारत के शिक्षित युवाओं का लोहा मानते हैं। यह हमारे शिक्षकों की बदौलत हैं।

हालांकि ये भी चिंता का विषय है कि परिषदीय विद्यालयों के लिए कान्वेंट या केंद्रीय विद्यालय की तरह मारामारी नहीं दिखती। इलाहाबाद की सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी की अनुपस्थिति में उनके प्रतिनिधि संत प्रसाद पांडेय ने उनका संदेश पढ़कर सुनाया। जिले के प्रभारी मंत्री महेन्द्र सिंह को कार्यक्रम में आना था लेकिन अंतिम समय में कार्यक्रम स्थगित हो गया। इससे पहले एनआईसी में पांच शिक्षकों आशीष, अभिषेक, सुलोचना, श्वेता गौड़ व विनीता वर्मा को नियुक्ति पत्र दिया गया।

अतिथियों का स्वागत बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा व संचालन जीआईसी के शिक्षक डॉ. प्रभाकर त्रिपाठी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन खंड शिक्षाधिकारी मुख्यालय अर्जुन सिंह ने दिया। कोरांव के विधायक राजमणि कोल, बारा विधायक डॉ. अजय भारती, डीएम भानुचन्द्र गोस्वामी, सीडीओ आशीष कुमार, खंड शिक्षाधिकारी संतोष श्रीवास्तव, मनोज राय, रामचन्द्र यादव, संतोष यादव, किरन पांडेय, ममता सरकार, हरिश्चन्द्र गिरि, राजीव त्रिपाठी आदि रहे।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more