08 October 2020

परिषदीय विद्यालयों में सुचारु रुप से शिक्षण कार्य करने के लिए सभी शिक्षकों को मिलेगी 'शिक्षक डायरी'


जिस प्रकार शिक्षण में विद्यार्थियों को उनकी आवश्यकतानुसार शिक्षित नहीं किया जा सकता है, ठीक उसी प्रकार अध्यापक बिना डायरी की सहायता से शिक्षण कार्य सूचारू रुप से नहीं कर सकता,अतः शिक्षक के लिए शिक्षण कार्य में डायरी की भूमिका अहम है । परिषदीय  विद्यालयों में योजनाबद्ध ढंग से शिक्षण  कार्य करने के उद्देश्य से शिक्षकों को शिक्षक डायरी वितरित की जाएगी।

वार्षिक कार्ययोजना 2020-21 के  तहत विशेषज्ञ संस्थाओं के सहयोग से  राज्य परियोजना कार्यालय ने शिक्षक डायरी विकसित किया है। जो जल्द ही मुद्रित होकर जनपदों को परियोजना कार्यालय द्वारा उपलब्ध करा दी जाएगी । 

बेसिक शिक्षाधिकारी को दिए गए निर्देश में राज्य परियोजना निदेशक विजय किरण आनंद ने कहा कि जनपदों में शिक्षक बयरी की आपूर्ति प्राप्त होने के पंद्रह दिनों के अंदर समस्त शिक्षकों , शिक्षामित्रों व अनुदेशकों को उपलब्ध कराना होगा। 




प्रधानाध्यापक शिक्षक डायरी के प्रयोग की नियमित समीक्षा करेंगे तथा शिक्षकों को इसके सही उपयोग के लिए मार्गदर्शन भी देंगे । बीएसए व खंड शिक्षा अधिकारियों द्वारा विद्यालय निरीक्षण के समय शिक्षकों द्वारा शिक्षक डायरी का प्रयोग किया जा रहा है या नहीं इसकी जांच करेंगे ।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more