18 October 2020

प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को एक नवंबर से कैंपस बुलाने की तैयारी, उच्च शिक्षा विभाग तैयारी में जुटा ऑनलाइन कक्षाएं चलती रहेंगी

लखनऊ : राज्य विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेजों में एक नवंबर से स्नातक (यूजी) प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की कक्षाएं कैंपस में शुरू करने की तैयारी है। विवि अनुदान आयोग (यूजीसी) के निर्देश के अनुसार कक्षाएं शुरू करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग तैयारियों में लगा है।

बीती 15 अक्टूबर से शोध छात्रों व स्नातकोत्तर (पीजी) के साइंस व टेक्नोलॉजी के विद्यार्थियों के लिए कैंपस खोल दिया गया है। सोमवार से कक्षा नौ से इंटर तक की कक्षाएं भी स्कूलों में लगेंगी। कोरोना के मरीज भी घट रहे हैं, ऐसे में धीरे-धीरे कैंपस खोले जाएंगे। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा कहते हैं कि यूजीसी की गाइडलाइन को लागू कराया जाएगा। कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कर कक्षाएं शुरू करने को लेकर जल्द बैठक होगी।


प्रत्येक कक्षा में 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को ही एक दिन में बुलाया जाएगा। बाकी पढ़ाई ऑनलाइन कक्षाओं से होगी। यूजी व पीजी के सेकेंड ईयर व थर्ड ईयर के विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाएं बीती चार अगस्त से चल रही हैं। अब फस्र्ट ईयर के स्टूडेंट के साथ सीनियर विद्यार्थियों की भी कक्षाएं कैंपस में शुरू होंगी।

इंजीनियरिंग छात्र ऑनलाइन क्लास ही पढ़ेंगे : इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक, बीफार्मा आदि के विद्यार्थियों की पढ़ाई कैंपस में शुरू करने या कैंपस खोलने को लेकर प्राविधिक शिक्षा विभाग ने फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया है। ऐसे में ऑनलाइन क्लास ही चलेगी।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more