06 October 2020

एडेड कालेजों में अध्यापकों की भर्ती के लिए काउंसिलिंग चार नवंबर से

 एडेड कालेजों में अध्यापकों की भर्ती के लिए 2013 में जारी विज्ञापन के तहत बचे 299 पदों पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय चार नवंबर से काउंसिलिंग कराएगा। चयन बोर्ड से अवशेष पैनल की सूची मांगी जा चुकी है। इस मामले में अवमानना याचिका की सुनवाई में सचिव यूपी बोेर्ड दिव्यकांत शुक्ल हाजिर हुए और उन्होंने माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से हलफनामा दाखिल करके यह जानकारी दी है। इस पर न्यायमूíत एमसी त्रिपाठी ने उक्त मामले में सुनवाई की अगली तारीख 18 नवंबर तय की। साथ ही अदालत को कार्यवाही की स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया है।


याची दिवाकर सिंह का कहना था कि चयन बोर्ड ने 2013 में 601 पदों पर नियुक्ति का विज्ञापन जारी किया था। लेकिन, बाद में पद घटा दिया था। तब हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई। कोर्ट ने पद विज्ञापित करने के बाद उसे घटाने को गलत मानते हुए सभी पदों पर नियुक्ति करने का आदेश दिया। इसके बावजूद आज तक हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन नहीं किया गया है। इस पर कोर्ट ने निदेशक माध्यमिक शिक्षा को तलब किया था। उन्होंने कोर्ट को बताया कि विज्ञापित 601 पदों में 302 पदों पर नियुक्ति कर ली गई हैं। शेष बचे 299 पदों पर काउंसिलिंग के लिए चार, पांच और छह नवंबर 2020 की तारीख नियत की गई है। काउंसिलिंग के लिए 25 प्रतिशत अधिक 567 अभ्यíथयों को बुलाया जाएगा। मेरिट में आने वाले सभी अभ्यíथयों को काउंसिलिंग में बुलाने का पूरा प्रयास किया जाएगा।

पुनरीक्षित परिणाम घोषित : उच्चतर न्यायिक सेवा सीधी भर्ती व प्रोन्नति का पुनरीक्षित परिणाम घोषित कर दिया गया है। जो हाईकोर्ट की वेबसाइट पर उपलब्ध है। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हाईकोर्ट ने वर्ष 2016, 2018, 2018 पार्ट-2 व 2018 पार्ट-3 का परिणाम पुनरीक्षित किया है। इसकी सूचना निबंधक चयन एवं नियुक्ति हाईकोर्ट ने जारी की है।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more