31 October 2020

शिक्षक भर्ती में पदों की भरमार, लेकिन TGT-PGT 2020 भर्ती में संशोधन का मौका नहीं

प्रयागराज : एडेड माध्यमिक कालेजों की सबसे बड़ी शिक्षक भर्ती में प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों के पद बहुतायत में हैं। लेकिन, आनलाइन आवेदन सभी को सावधानी से करना होगा, क्योंकि यदि कोई कमी रही तो संशोधन का अवसर नहीं मिलेगा। परिषदीय प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती में हाईकोर्ट ने आवेदन में संशोधन का अवसर देने से इन्कार कर दिया है। ऐसे में गलत आवेदन होने से अभ्यर्थी मुकाबले से बाहर हो जाएंगे।


माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने टीजीटी और पीजीटी पद की परीक्षाओं की तारीखें अभी घोषित नहीं किया है। हालांकि अलग-अलग तारीखों में सभी मंडल मुख्यालयों पर इम्तिहान होगा। इसलिए योग्य अभ्यर्थी दोनों पदों के लिए अलग-अलग भी आवेदन कर सकते हैं। भर्ती में दोनों संवर्ग के प्रत्येक विषय के सापेक्ष एक ही आवेदन स्वीकार होगा, एक से अधिक विषय में अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं। भाषा संबंधी प्रश्नपत्र उसी भाषा में होंगे जैसे हिंदी का प्रश्नपत्र हिंदी में, संस्कृत का संस्कृत में, अंग्रेजी का पेपर अंग्रेजी में और उर्दू का प्रश्नपत्र उर्दू में होगा। भर्ती में टीजीटी पद पर चयन मात्र लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। वहीं, पीजीटी पद पर चयन लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा के आधार पर 85 प्रतिशत अंक होंगे, जबकि 10 फीसद इंटरव्यू में मिले अंक जोड़े जाएंगे।

अर्हता वेबसाइट पर

चयन बोर्ड प्रवक्ता के 23 व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक के 15 विषयों में बालक व बालिकाओं का चयन कर रहा है। सभी का पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड है।

चयन बोर्ड का हेल्पलाइन नंबर

चयन बोर्ड ने प्रतियोगियों को आवेदन करने में सहूलियत देने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। किसी तरह की कठिनाई होने पर सुबह दस से शाम पांच बजे तक 0532-2466851 व 8299325775 पर संपर्क कर सकते हैं।

आवेदन शुल्क (टीजीटी-पीजीटी)

सामान्य वर्ग 750

ईडब्ल्यूएस 450

पिछड़ा वर्ग 750

अनुसूचित जाति 450

अनुसूचित जनजाति250

नोट : दिव्यांग अभ्यर्थी को उस वर्ग का आधा शुल्क देना होगा।

आयु (टीजीटी-पीजीटी) : एक जुलाई 2020 को 21 वर्ष से कम न हो।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more