07 October 2020

UPPSC भर्ती घोटाला: सीबीआइ ने आयोग में पलटीं फाइलें, कैंप कार्यालय पर पूछताछ, जुटाए दस्तावेज

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की भर्ती परीक्षाओं की अनियमितता की जांच कर रही सीबीआइ टीम मंगलवार को आयोग पहुंची। गोपन विभाग की कुछ फाइलों को पलटकर उससे जरूरी दस्तावेज एकत्र किए। वहीं, 2014 से 2017 के बीच सीधी भर्ती के तहत हुए चयन का ब्योरा एकत्र किया। जांच में सीबीआइ को कुछ खामियां मिली हैं। वहीं, कैंप कार्यालय पर कुछ अभ्यर्थी सीबीआइ से मिलने पहुंचे।


सीबीआइ ने उनसे भर्ती परीक्षाओं से जुड़े दस्तावेज लिया है। माना जा रहा है कि शिकायतकर्ता अभ्यर्थियों को पूछताछ के लिए जल्द बुलाया जाएगा। सीबीआइ की टीम सोमवार को ही प्रयागराज आ गई थी। गो¨वदपुर स्थित सीबीआइ कैंप कार्यालय पर शिकायतकर्ता अभ्यर्थी ब्योरे के साथ पूछताछ के लिए बुलाए गए थे, जबकि टीम के कुछ सदस्यों ने आयोग में पड़ताल की थी। मंगलवार को जांच आगे बढ़ाई गई। पूछताछ का सिलसिला सुबह दस बजे शुरू होकर देर शाम तक चलता रहा। माना जा रहा है कि सीबीआइ अब कुछ भर्ती परीक्षाओं को लेकर जल्द बड़ी कार्रवाई कर सकती है।

अभी तक सुस्त रही है जांच

सीबीआइ की जांच अभी तक अपेक्षा से काफी सुस्त रही है। उसे यूपीपीएससी की वर्ष 2012 से 2017 तक कराई गई सारी परीक्षाओं व जारी रिजल्टों की जांच करनी है। तकरीबन 550 से अधिक भर्ती परीक्षाएं व रिजल्टों की जांच होनी है। कार्रवाई के नाम पर मई 2018 में अज्ञात एफआइआर दर्ज कराई गई है। इसके बाद बीते 16 जून को उप्र न्यायिक सिविल सेवा परीक्षा 2013, आरओ-एआरओ 2013, सम्मिलित राज्य अवर अधीनस्थ सेवा सामान्य चयन 2013 व एक सीधी भर्ती को लेकर पीई (प्राइमरी इंक्वायरी) दर्ज की गई थी।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more