19 November 2020

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद शाहजहांपुर जिले के 480 शिक्षामित्रों को लगा जोर का झटका, अब नहीं बन सकेंगे सoअo



शिक्षामित्र से शिक्षक बनने की आस में खड़े 480 लोगों के लिए बुधवार के दिन काफी निराश और मायूस करने वाला था। सुप्रीम कोर्ट से शिक्षा मित्रों को अपने हक में फैसला आने की उम्मीद थी परंतु कोर्ट ने उन्हें झटका देते हुए सरकार के फेवर में निर्णय दिया। कोर्ट का फैसला आने से शिक्षामित्र काफी निराश है।
शाहजहांपुर में करीब 3300 शिक्षामित्र परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत है। करीब 800 शिक्षामित्रों ने टीईटी परीक्षा को निकाल लिया था उसके बाद सुपर टेट परीक्षा में काफी शिक्षामित्रों ने अपनी दक्षता को प्रदर्शित किया था। इसके बीच सरकार ने नियुक्ति को लेकर कटऑफ 40 से 45 बढ़ाकर 60 और 65 कर दी जिसके बाद कुछ शिक्षामित्र कोर्ट चले गए।
कोर्ट में लंबा मामला खींचने के बाद 69000 शिक्षक भर्ती में 31000 शिक्षकों की भर्ती को शुरू कर दिया। इनमें 60 से 65 कटऑफ वालों को नौकरी मिलेगी । इधर कटऑफ को कम करने के लिए शिक्षामित्र सुप्रीम कोर्ट में लड़ाई लड़ रहे थे बुधवार को आने वाले फैसले को लेकर सुबह से ही शिक्षामित्रों की निगाहें लगी थी। सभी प्रार्थना कर रहे थे कि उनके हक में ही निर्णय आए जिससे शिक्षक बनने का रास्ता साफ हो सके परंतु किस्मत में फिर भी उनका साथ नहीं दिया और कोर्ट ने फैसला सरकार के पक्ष में दिया।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more