15 November 2020

सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कारलरशिप में छात्राओं कों मिलेंगे प्रतिमाह 500 रुपये, आवेदन शुरू, बोर्ड की वेबसाइट से छात्राएं करा सकती हैं पंजीकरण

 गोरखपुर: दसवीं पास सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कारलरशिप के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई ) ने आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी है। योजना के लाभ लेने के लिए छात्रएं बोर्ड की वेबसाइट (https://cbse.nic.in/) पर जाकर पंजीकरण करा सकती हैं। पंजीकरण की अंतिम तिथि बोर्ड ने 10 दिसंबर तय की है। आवेदन पत्र की हार्डकापी (केवल नवीनीकरण) 28 दिसंबर या उससे पहले जमा करनी है। जिन छात्रओं ने सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों से वर्ष 2020 में दसवीं की परीक्षा पास कर ली है, वे छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने वाली छात्र को दो साल तक (कक्षा ग्यारहवीं व कक्षा बारहवीं) में प्रति माह पांच सौ रुपये मिलेंगे। योजना के अंतर्गत दो कैटेगरी के तहत आवेदन कर सकते हैं। पहला सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए 2 स्टडी के लिए सीबीएसई मेरिट छात्रवृत्ति योजना और दूसरा सिंगल गर्ल चाइल्ड दसवीं पास के लिए इस योजना के लिए आनलाइन आवेदन का नवीनीकरण।


यह है योग्यता:सीबीएसई बोर्ड से दसवीं में 60 फीसद या उससे अधिक अंक हासिल करने वाली छात्रएं जो ग्यारहवीं या बारहवीं की पढ़ाई कर रही हैं। जिनकी ट्यूशन फीस प्रति माह पंद्रह सौ से अधिक नहीं है, वह इस योजना के लिए आवेदन की पात्र हैं।

बोर्ड की कोशिश इस योजना के तहत अधिक से अधिक छात्रओं को लाभान्वित करना है।

-अजित दीक्षित, जिला समन्वयक, सीबीएसई


Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more