21 November 2020

स्कूल खुले पर 50 फीसद छात्र नहीं पहुंच रहे पढ़ने

प्रयागराज : कक्षा नौ से 12वीं तक के स्कूल खोल दिए गए हैं। बीती 19 अक्टूबर से विद्याíथयों को स्कूल आने के लिए निर्देशित किया गया है। लेकिन, बहुत कम संख्या में छात्र स्कूल पहुंच रहे हैं। अब तक 50 फीसद विद्यार्थी भी कक्षाओं में नहीं आ रहे हैं। शिक्षक फोन कर अभिभावकों से बच्चों को स्कूल भेजने का भी आग्रह कर रहे हैं, लेकिन अभी व्यवस्था पटरी पर नहीं आई है।


जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि स्कूलों में उपस्थित बढ़ाने के प्रयास जारी है। अभी 30 से 35 प्रतिशत ही छात्र आ रहे हैं। 19 नवंबर को जो आंकड़ा शासन को भेजा गया उसमें बताया गया है कि जिले में कुल 1079 विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में 12438 शिक्षक उपस्थित रहे। कक्षा नौ से 12 तक के कुल 418888 विद्यार्थी अलग-अलग स्कूलों में पंजीकृत हैं। अब तक 162307 अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल में भौतिक रूप से पढ़ने को भेजने के लिए सहमति पत्र दिया है। अध्ययन के लिए पूरे जिले में सिर्फ 139996 विद्यार्थी स्कूलों में पहुंचे। स्पष्ट होता है कि 33.4 प्रतिशत छात्र-छात्रएं पढ़ने के लिए अभी आ रहे हैं।

366 स्कूलों में प्राथमिक उपचार के लिए टास्कफोर्स गठित :

कोविड-19 से बचाव के लिए शासन ने स्कूलों में प्राथमिक उपचार के लिए टास्क फोर्स गठित करने का निर्देश दिया है। कहा है कि सभी स्कूलों में एक नर्स, डॉक्टर, काउंसलर व प्राथमिक उपचार संबंधी दवा की व्यवस्था जरूर की जाए। जिले में अब तक सिर्फ 366 माध्यमिक विद्यालयों में यह व्यवस्था की जा सकी है। 25 विद्यालय ऐसे हैं जिनमें विद्यार्थियों को ले जाने व लाने के लिए प्रतिदिन वाहनों को सैनिटाइज करने की व्यवस्था है।

कोरोना व त्योहारों की वजह से कम आ रहे छात्र

जीजीआइसी की प्रधानाचार्य डॉ. इंदू सिंह ने बतया कि स्कूल में विद्यार्थियों की संख्या अभी बहुत कम है। प्रायोगिक विषयों की कक्षाएं लेने के लिए विद्यार्थी अधिक आ रहे हैं। कक्षा 11 में कुल 150 छात्रएं हैं, करीब 30 छात्रएं प्रतिदिन स्कूल आ रही हैं। कला वर्ग में उपस्थित इससे भी कम है। वहीं, केपी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. योगेंद्र सिंह ने बताया कि करीब 25 प्रतिशत विद्यार्थी आ रहे हैं।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more