20 November 2020

69000 शिक्षक भर्ती: इसी महीने मिल सकता है शेष चयनितों को नियुक्ति पत्र


परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69000 सहायक अध्यापक भर्ती के शेष चयनित अभ्यर्थियों को नवंबर अंत तक नियुक्ति पत्र मिल सकते हैं। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद और मुख्यमंत्री के आदेश के क्रम में बेसिक शिक्षा विभाग की मशीनरी एक्टिव हो गई है। 

बेसिक शिक्षा परिषद सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए चुनाव आयोग से नियुक्ति पत्र वितरित करने की अनुमति मांगेगा। इसमें तीन से चार दिन का समय लगेगा उसके बाद शेष पदों पर भर्ती की कार्रवाई शुरू होगी। बेसिक शिक्षा परिषद ने एक जून को 67867 अभ्यर्थियों की चयन सूची जारी की थी।


शेष 1133 पद अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी नहीं मिलने के कारण खाली रह गए थे। 67867 की लिस्ट में से 31277 अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया पहले चरण में पूरी हो चुकी है। इस प्रकार अब अवशेष 36590 अभ्यर्थियों का चयन होना है। चूंकि जिला आवंटन पहले ही हो चुका है और उसमें कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है। 


इसलिए मेरिट में शेष बचे अभ्यर्थियों की जिलेवार काउंसिलिंग कराकर और स्क्रीनिंग करते हुए नियुक्ति पत्र जारी करना है। तीन-चार दिन में चुनाव आयोग से अनुमति मिलने के बाद नियुक्ति पत्र जारी करने में चार-पांच दिन से अधिक का समय नहीं लगेगा। इससे पहले 31277 सूची के चयनितों को 16 अक्तूबर को नियुक्ति पत्र बांटा गया और काउंसिलिंग से लेकर विद्यालय आवंटन तक की कार्रवाई 26 से 30 अक्तूबर तक महज पांच दिन में पूरी हो गई थी।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more