23 November 2020

एलटी ग्रेड चयनितों के अभिलेखों का सत्यापन आज से, भर्ती प्रक्रिया पूरी करने में लगे ढाई साल

एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत सामाजिक  विज्ञान विषय में चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया 23 नवंबर से शुरू होने जा रही है। सत्यापन का कार्य 17 दिसंबर तक चलेगा और इसके बाद अभ्यर्थियों की फाइलें माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेज दी जाएंगी। निदेशालय की ओर से अभ्यर्थियों की काउंसलिंग कराई जाएगी और उन्हें विद्यालय आवंटित किए जाएंगे।


एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 29 जुलाई 2018 का आयोजित की गई थी। पेपर लीक मामले में सामाजिक विज्ञान का रिजल्ट डेढ़ साल से अधिक समय तक फंसा रहा। मामले की जांच कर रही एसटीएफ की ओर से अंतिम चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने रिजल्ट जारी किया। सामाजिक विज्ञान विषय में सहायक अध्यापक के 1854 पदों पर भर्ती की जानी थी।
इनमें पुरुष शिक्षक के 926 और महिला शिक्षक के 928 पद थे। महिला श्रेणी में 927 पदों पर चयन हुआ और पुरुष श्रेणी में 924 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन हुआ। इस तरह कुल 1851 पदों पर चयन हुआ है। पुरुष वर्ग के चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन 23 नवंबर से चार दिसंबर और महिला वर्ग के चयनित अभ्यर्थियों का अभिलेख सत्यापन पांच से 17 दिसंबर तक चलेगा।
पहले दिन यानी सोमवार को सत्यापन के लिए 100 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। सुबह दस से दोपहर एक बजे की पहली पाली में 50 अभ्यर्थियों और दोपहर दो से शाम पांच बजे की दूसरी पाली में 50 अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन किया जाएगा। अभ्यर्थियों के लिए मास्क अनिवार्य किया गया है। प्रवेश गेट नंबर दो से होगा। गेट पर अभ्यर्थियों को सैनिटाइजर एवं हैंडवॉश उपलब्ध कराया जाएगा। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे अपने साथ केवल अभिलेख लेकर आएं। इसके अतिरिक्त बैग, ब्रीफकेस आदि न लाएं। अभ्यर्थियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
भर्ती प्रक्रिया पूरी करने में लगे ढाई साल
आयोग ने 15 विषयों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था और 29 जुलाई 2018 को परीक्षा आयोजित की थी। अब तक 14 विषयों का रिजल्ट जारी किया जा चुका है और चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया भी पूरी हो चकी है। 12 विषयों के अभ्यर्थियों को नियुक्ति भी मिल चुकी है। 17 दिसंबर को सामाजिक विज्ञान विषय के चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेखों का सत्यापन पूरा होने के साथ ही एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
हिंदी में अर्हता के विवाद पर आज आयोग पहुंचेंगे अभ्यर्थी
हिंदी विषय में अर्हता के विवाद के मसले पर हिंदी के चयनित अभ्यर्थी 23 नंवबर को उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में इकट्ठा होंगे। इस मसले पर अभ्यर्थियों ने कुछ दिनों पहले आयोग में ज्ञापन दिया था। आयोग ने अपने विज्ञापन में जो अर्हता निर्धारित की थी, कई अभ्यर्थी उसे पूरी नहीं कर रहे हैं, लेकिन उनका चयन हो गया है। इन अभ्यर्थियों का दावा है कि वह माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से निर्धारित अर्हता पूरी कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें नियुक्ति मिलनी चाहिए। इस मसले पर आयोग में ज्ञापन  देने वाले अभ्यर्थियों को वार्ता के लिए 23 नवंबर को आयोग में बुलाया गया था

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more