14 November 2020

अब मानव संपदा पोर्टल से संदिग्ध अभिलेखों की होगी जांच

वाराणसी : प्राथमिक से लगायत विश्वविद्यालयों के शिक्षकों व कर्मचारियों के विवरण मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड कराए जा रहे हैं ताकि शिक्षकों व कर्मचारियों की सेवापुस्तिकाएं आनलाइन की जा सके।
सेवापुस्तिका आनलाइन होने से माध्यमिक व उच्च शिक्षा के शिक्षकों व कर्मचारियों को अवकाश के लिए आनलाइन आवेदन करने की सुविधा मिल जाएगी। इसके लिए शिक्षकों व कर्मचारियों को दफ्तर का चक्कर नहीं लगाना होगा। दूसरी ओर मानव संपदा पोर्टल से संदिग्ध अभिलेखों की जांच भी हो रही है।


पोर्टल के माध्यम से बेसिक शिक्षा में कई शिक्षकों के अभिलेख संदिग्ध मिले हैं। ऐसे शिक्षकों के अंकपत्रों व प्रमाणपत्रों का दोबारा सत्यापन कराया जा रहा है। इसे देखते हुए अब माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों के शिक्षकों और कर्मचारियों के अंकपत्रों व प्रमाणपत्रों की जांच पोर्टल से शुरू कर दी गई है। वहीं, दूसरी ओर शासन ने सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों से पोर्टल पर विवरण अपलोड करने का निर्देश दिया है। इसके तहत गत दिनों महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के शिक्षकों व कर्मचारियों से फार्म भी भरवाए गए थे।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more