16 November 2020

आरटीई में प्रवेश हुआ या नहीं बेसिक शिक्षा विभाग कर रहा तस्दीक

आगरा: शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसमें पात्र विद्यार्थियों को स्कूलों ने प्रवेश दिया कि नहीं, इसकी तस्दीक करने के लिए कवायद शुरू हो चुकी है। बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों को पत्र लिखकर प्रवेश पाने वाले इन विद्यार्थियों की जानकारी मांगी है।


बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) राजीव कुमार यादव ने बताया कि जिले में शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत पहले चरण में 1585, दूसरे चरण में 494 और तीसरे चरण में 119 बच्चों के नाम लाटरी में निकल चुके हैं। इस वर्ष तीन चरण में 2198 विद्यार्थियों को प्रवेश के लिए पत्र जारी कर दिए गए हैं। स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी के प्रवेश कराना सुनिश्चित करें और इसकी जानकारी विद्यार्थियों को भी उपलब्ध कराएं।

कई स्कूल नहीं दे रहे हैं प्रवेश: विभाग को शिकायत मिल रही है कि कई स्कूल लाटरी में आरटीई के तहत चयनित बच्चों को प्रवेश नहीं दे रहे हैं। इसके लिए स्कूलों से जानकारी मांग कर स्थिति स्पष्ट की जा रही है।

यह मांगी है जानकारी

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के अंतर्गत प्रवेश पाने वाले करीब 300 स्कूलों से बच्चों का बैंक खाता संख्या मांग जा रहा है, जिसमें फीस प्रतिपूर्ति भेजी जाएगी। इसके साथ प्रवेश पाने वाले विद्यार्थियों की संख्या और आवंटित विद्यार्थियों की संख्या भी मांगी गई है। अभी तक सिर्फ 25 फीसद स्कूलों ने ही सूचना उपलब्ध कराई है।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more