01 November 2020

primary ka master:- शिक्षकों के तबादले दीपावली के बाद, दो दिसंबर 2019 को शासनादेश जारी हुआ था, अब तक इंतजार बेसिक शिक्षा परिषद से तबादले की नई समय सारिणी जारी

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद के 50 हजार से अधिक शिक्षकों का अंतर जिला तबादला अब दीपावली के बाद होगा। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने तबादले की नई समय सारिणी जारी कर दी है लेकिन, उसमें तबादला करने की तारीख का जिक्र नहीं है। अक्टूबर माह में तीसरी बार तबादला आदेश करने की तारीख बदली गई है। ज्ञात हो कि पहले 15 फिर 22 अक्टूबर की तारीखें तय हुई थीं। अब नई समय सारिणी जारी होने से इंतजार बढ़ता ही जा रहा है।


  • बीएसए अंतर जिला स्थानांतरण के आवेदन पत्र लॉक करें: दो व तीन नवंबर
  • पारस्परिक अंतर जिला तबादले में शिक्षक आवेदनों को पूर्ण करें: दो से 10 नवंबर
  • बीएसए पारस्परिक तबादला आवेदनों को ओटीपी से लॉक करें: 11 से 13 नवंबर


बेसिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दो दिसंबर 2019 को तबादला नीति जारी किया था। 20 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन लिए गए। कुल 1,04317 ने पंजीकरण कराया, जबकि 70,838 ने अंतिम रूप से आवेदन किया था। परिषद ने जिलों में रिक्त पदों की सूची जारी की जिसमें प्राथमिक स्कूलों में प्रधानाध्यापक के 453, सहायक अध्यापक के 28268, उच्च प्राथमिक में प्रधानाध्यापक के 816 व सहायक अध्यापक के 14379 सहित 43916 पद खाली थे। परिषद के स्कूलों में खाली पद करीब 44 हजार हैं और 54 हजार की तबादलों की अनुमति ली गई है, जबकि शिक्षकों के पारस्परिक तबादलों में रिक्त पदों की बाध्यता नहीं है।


दोनों प्रक्रिया एक साथ चल रही हैं और आदेश भी साथ आने के आसार हैं। इसी बीच हाईकोर्ट ने याचिका संख्या 878/2020 दिव्या गोस्वामी बनाम उप्र राज्य व अन्य में 15 अक्टूबर को सुनवाई करते हुए निर्णय सुरक्षित किया है। तीन नवंबर को निर्णय आने की उम्मीद है। कोर्ट का निर्देश है कि इस दौरान स्थानांतरण प्रक्रिया चलती रहेगी, किंतु स्थानांतरण को अंतिम रूप हाईकोर्ट आदेश के बाद ही दिया जाएगा। परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि प्रदेश के हाथरस, प्रयागराज, मीरजापुर व देवरिया में डाटा लॉक नहीं किया जा सका है।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more