69000 शिक्षक भर्ती के अंतर्गत दिव्यांग अभ्यर्थियों को चार फीसदी आरक्षण का लाभ व पिछली भर्ती की 1350 बैकलाग की सीटें 69 हजार भर्ती में जोड़ने का प्रस्ताव भेजा

बेसिक शिक्षा परिषद ने 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती में दिव्यांग अभ्यर्थियों को आरपीडब्ल्यूडी एक्ट-2016 के तहत चार प्रतिशत आरक्षण का लाभ देने का प्रस्ताव स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद को भेजा है। दिव्यांग अभ्यर्थियों की ओर से 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में उन्हें नियमानुसार आरक्षण का लाभ नहीं देने की शिकायत परिषद में की है। उन्होंने परिषद के सचिव को प्रत्यावेदन देकर दिव्यांगों का बैकलाग भरने सहित अन्य मांग की। दिव्यांग अभ्यर्थियों की शिकायत पर परिषद के सचिव ने महानिदेशक को प्रस्ताव भेजा है। 


उन्होंने विकलांग व्यक्तियों के लिए अधिकार कानून (आरपीडब्ल्यूडी)-2016  के तहत 69000 सहायक अध्यापकों की भर्ती में दिव्यांगों को चार प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाए। बधिर और दृष्टिबाधित दिव्यागों की बची हुई सीटों को चलन क्रिया बाधित (पैरों से विकलांग) अभ्यर्थियों से भरा जाने का प्रस्ताव दिया है। पिछली सहायक अध्यापकों की भर्ती की 1350 बैकलाग की सीटें 69  हजार सहायक अध्यापक भर्ती में जोड़ने का भी प्रस्ताव भेजा है।