शिक्षिकाएं दोबारा अंतर जिला तबादले को कर सकती हैं आवेदन:- असाध्य रोगी शिक्षक व शिक्षिका भी आवेदन करने के हकदार

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद अंतर जिला तबादले की वेबसाइट 18 दिसंबर से खोलने जा रहा है। इस बार उन अध्यापिकाओं से आनलाइन आवेदन लिए जाएंगे, जिनका विवाह नियुक्ति मिलने के बाद हुआ है और वे तबादले का दूसरा अवसर चाहती हैं। यह कदम परिषद ने हाईकोर्ट के आदेश पर उठाया है। कोर्ट ने विवाहित महिलाओं के अलावा उन असाध्य रोगी शिक्षक व शिक्षिका से भी आवेदन लेने का निर्देश दिया था, जिन्होंने आनलाइन आवेदन नहीं किया था।


दैनिक जागरण ने बीती सात दिसंबर को ‘तबादलों के लिए फिर लिए जाएंगे आवेदन’ शीर्षक से खबर दी थी। इसी क्रम में परिषद ने अब वेबसाइट खोलने की समय सारिणी जारी कर दी है। परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत अध्यापकों के अंतर जिला तबादलों के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने दिव्या गोस्वामी सहित दर्जनों याचिकाओं पर विस्तृत फैसला दिया है। इसमें आदेश है कि केवल उन शिक्षिकाओं को दूसरा अवसर मिलेगा, जिन्होंने नियुक्ति के बाद शादी की है। शिक्षिकाओं के कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिसमें उन्होंने पहले अपने पिता के निवास स्थान वाले जिले में तबादला लिया लेकिन, उनका विवाह दूसरे जिले में हो गया, इसलिए अब वे अपने पति के निवास वाले जिले में स्थानांतरण चाहती हैं। इसी तरह उन अध्यापकों को भी तबादले का दूसरा अवसर मिला है, जो गंभीर रूप से बीमार हैं और जिन्हें तत्काल इलाज की जरूरत है।

शासन की ओर से जारी आदेश में एक बार ही अंतर जिला तबादले का प्राविधान है, लेकिन कोर्ट ने इस मामले में राहत दी है, जिसका अनुपालन परिषद कर रहा है।


आवेदन की समय सारिणी

आनलाइन आवेदनपत्र का पंजीकरण/आवेदन पत्र सबमिट/बीएसए कार्यालय में आवेदन की प्रति जमा करना - 18 से 21 दिसंबर।

जिला स्तर पर काउंसिलिंग/आनलाइन सत्यापन - 22 व 24 दिसंबर।

बीएसए की ओर से काउंसिलिंग के बाद डाटा लॉक करना - 26 दिसंबर।

सूची का प्रकाशन - 30 दिसंबर।
primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet