TGT-PGT: चयन बोर्ड ठप, परिणाम, साक्षात्कार व नया विज्ञापन तक नहीं, संशोधित विज्ञापन जारी करने के लिए वेबसाइट दुरुस्त होने का इंतजार

प्रयागराज : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र इन दिनों लगभग ठप जैसे हालात में है। 2016 की प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक भर्ती के कई विषयों के रिजल्ट व सामाजिक विज्ञान विषय साक्षात्कार लंबित हैं। वहीं, प्रधानाचार्य भर्ती 2013 व 2011 का भी साक्षात्कार कराने का कार्यक्रम जारी नहीं हो सका है। दिसंबर माह के अंत में 2020 का नया संशोधित विज्ञापन जारी होना है लेकिन, वेबसाइट दुरुस्त होने की राह देखी जा रही है। इसके अलावा 2016 जीव विज्ञान की लिखित परीक्षा और 2011 की परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं हो रहा है।

प्रदेश के अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक (एडेड) कालेजों के लिए प्रवक्ता, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक व प्रधानाचार्य का चयन करने वाला चयन बोर्ड रह-रहकर चयन कर रहा है। यही वजह है कि सपा शासन की भíतयां अब तक पूरी नहीं हो सकी हैं। इधर 16 दिसंबर के बाद से चयन बोर्ड में साक्षात्कार भी ठप हो गया है, प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक हिंदी का इंटरव्यू कराने के बाद नया कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है। वहीं, उप्र लोकसेवा आयोग एक के बाद एक साक्षात्कार व परीक्षाएं करा रहा है। इतना ही नहीं जिन विषयों का साक्षात्कार काफी पहले पूरा हो चुका है उसका अंतिम परिणाम भी जारी नहीं हो रहा है, जबकि टीजीटी सामाजिक विषय का प्रकरण कोर्ट में लंबित है। वहां से निर्णय आने के बाद ही साक्षात्कार का कार्यक्रम घोषित हो सकता है। रिजल्ट आने के बाद भी अब चयन प्रक्रिया नए साल में ही हो सकेगी।


चयन बोर्ड ने 2020 का टीजीटी-पीजीटी का विज्ञापन अक्टूबर में जारी किया था, जिसे नवंबर में निरस्त कर दिया गया था। प्रतियोगियों को आश्वस्त किया गया था कि संशोधित विज्ञापन को दिसंबर के अंत तक जारी कर दिया जाएगा लेकिन, अब वेबसाइट का संकट खड़ा हो गया है। ज्ञात हो कि पहले भी आनलाइन आवेदन लेने में वेबसाइट ठीक से कार्य नहीं कर रही थी। संशोधित विज्ञापन आने के बाद वेबसाइट पर दबाव तय है ऐसे में उसे बेहतर करने के प्रयास जारी हैं। चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर का कहना है कि कई विषयों के अंतिम परिणाम व संशोधित विज्ञापन जल्द आने की उम्मीद है।