इस बार 16 जून से ही खुल जाएंगे परिषदीय विद्यालय, शैक्षणिक समय घोषित


इस बार 16 जून से ही खुल जाएंगे परिषदीय विद्यालय


सुल्तानपुर। कोरोना की वजह से परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों की छुट्टियों में कटौती की गई है। आमतौर पर 20 मई से बंद होकर एक जुलाई को खुलने वाले विद्यालय अब 16 जून को ही खुल जाएंगे। बेसिक शिक्षा परिषद ने छुट्टियों का कैलेंडर जारी किया है।

जिले के 2064 परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 21 मई से 15 जून तक ही होगा। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने छुट्टियों के कार्यक्रम का ब्यौरा बीएसए को भेजा है।


सूची में होली की एक छुट्टी कम हुई है और गुरु तेग बहादुर सिंह शहीद दिवस की एक नई छुट्टी जोड़ी गई है। होलिका दहन व होली की छुट्टी दो दिन 28 और 29 मार्च को होगी। 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस का नया अवकाश जोड़ा गया है।
राष्ट्रीय पर्वों 26 जनवरी गणतंत्र दिवस, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, दो अक्तूबर गांधी जयंती को स्कूल खुलेगा लेकिन पढ़ाई नहीं होगी। इसके साथ ही 27 फरवरी को संत रविदास जयंती व 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती पर भी स्कूल खोला जाएगा और बच्चों को महापुरुषों के जीवन चरित्र के बारे में जानकारी दी जाएगी।


रविवार को पड़ेंगे पांच अवकाश
बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी छुट्टियों की सूची में वर्ष 2021 में पांच अवकाश रविवार के दिन पड़ेंगे। 28 मार्च होलिका दहन, 25 अप्रैल महावीर जयंती, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 22 अगस्त रक्षाबंधन तथा 31 अक्तूबर सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती व आचार्य नरेंद्र देव जयंती का अवकाश रविवार के दिन पड़ रहा है। ऐसे में पांच अवकाश का नुकसान होना तय है। शिक्षकों को पूरे साल में कुल 35 अवकाश मिलेंगे।

शैक्षणिक समय घोषित
छुट्टी के कैलेंडर में स्कूलों के संचालन का समय भी घोषित किया गया है। एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक स्कूल संचालित होगा। एक अक्तूबर से 31 मार्च तक स्कूल सुबह नौ से तीन बजे तक चलेगा। ग्रीष्म काल में मध्यावकाश साढ़े 10 से 11 बजे तक होगा। ठंड के दिनों में दोपहर 12 से साढ़े 12 बजे तक मध्यावकाश होगा।

शिक्षकों के ऑनलाइन अवकाश ही होंगे मान्य
परिषदीय शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मियों को अवकाश लेने की व्यवस्था ऑनलाइन कर दी गई है। मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन अवकाश का आवेदन करने के बाद ही कोई कर्मी छुट्टी पर रहेगा। ऑफलाइन अवकाश कतई मान्य नहीं है। इस तरह के अवकाश लेने वाले को अनुपस्थित माना जाएगा।
- दीवान सिंह यादव, बीएसए।