प्रदेश में 25 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों की भर्ती के लिए जल्द शुरू होंगे आवेदन, पहले भी रद्द हो चुकी है प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षक बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका लेकर आई है। योगी सरकार ने राज्य में टीजीटी व पीजीटी (स्कूल टीचर्स) के 15508 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। जिसके लिए एक बार आवेदन प्रक्रिया को रद्द किया जा चुका है। अब यह दोबारा जनवरी में शुरू करने की कवायद की जा रही है। इसके अलावा राजकीय माध्यमिक स्कूलों में लगभग 10 हजार पदों पर भी भर्ती की तैयारियां भी शुरू हो गई है। कुल 25000 से भी ज्यादा पदों पर यह भर्ती होगी।


बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 26 अगस्त, 2020 को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को जुलाई 2021 से पहले शिक्षक भर्ती पूरी करने के आदेश दिए थे। इसी क्रम में चयन बोर्ड ने 29 अक्तूबर को 15508 पदों पर आवेदन प्रक्रिया शुरू भी कर दी थी। लेकिन कुछ विधिक अड़चन के कारण 18 नवंबर को विज्ञापन निरस्त करना पड़ा था। 



जरूरी योग्यताएं - 
इन पदों पर आवेदन करने के लिए एक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषयों में स्नातक और बी.एड या एल.टी. या बी.टी की डिग्री होना अनिवार्य है।
इन पदों पर भी शुरू होंगी भर्तियां - 
सूबे के 3049 सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षकों के लगभग पांच हजार पदों पर।
संस्कृत विद्यालयों के 1282 पदों पर।
सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों से संबद्ध प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के 1565 पद भी खाली हैं।

👉आधिकारिक वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें

primary ka master, primary ka master current news, primarykamaster, basic siksha news, basic shiksha news, upbasiceduparishad, uptet