सरकारी विभागों में 40 हजार पदों पर होगी भर्ती

सरकारी नौकरी के लिए बेरोजगारों का नाम भेजने वाला विभाग अब निजी कंपनियों में भी नौकरी दिलाने का काम करेगा। इस वर्ष प्रदेश में 572 रोजगार मेले लगाने के साथ ही इस महीने के अंत तक सरकारी विभागों में 40 हजार रिक्त पद ऑनलाइन हो जाएंगे। रोजगार की जानकारी देने के लिए विभाग की ओर से बनाए गए एकीकृत पोर्टल पर 18 हजार से अधिक कंपनियां रजिस्टर्ड हो गई हैं।


सेवायोजन विभाग की वेबसाइट https://sewayojan.up.nic.in/ पर कोई भी बेरोजगार एक क्लिक पर नौकरी की पूरी जानकारी ले सकता है। विभाग के उपनिदेशक पीके पुंडीर ने बताया कि वेबसाइट पर संविदा भर्ती के साथ ही निजी कंपनियों की पूरी जानकारी अपलोड कर दी गई है। वेबसाइट पर जाकर युवा मनचाही नौकरी की जानकारी ले सकेंगे। संविदा भर्ती के लिए 18 से 45 वर्ष तक के बेरोजगारों के लिए अकेले सरकारी विभागों में करीब 40,000 भर्तियां होंगी। इनमें से एक हजार रिक्तियों की सूचना वेब पोर्टल पर अपलोड कर दी गई है।

कंपनियों पर शिकंजा

कंपनी की ओर से यदि किसी युवा को नौकरी देकर फिर निकाल दिया जाता है तो इसकी पूरी जानकारी वेबसाइट पर देनी होगी। ऐसा न करने वाली कंपनी के विरुद्ध सरकारी नियमों के तहत कार्रवाई के साथ ही पंजीयन भी रद किया जा सकता है। वर्तमान में सूबे में 35 लाख से अधिक बेरोजगार और इतने ही श्रमिक पंजीकृत हैं।

देश में नौ लाख कंपनियां ऑनलाइन

उप निदेशक सेवायोजन मनोज कुमार ने बताया कि केंद्रीय श्रम एवं रोजगार विभाग की ओर से नेशनल करियर सर्विस (एनसीएस) का भी गठन किया गया है। एनसीएस में नौकरी देने वाली नौ लाख कंपनियों को जोड़ा जाएगा।

हजार पदों के लिए चल रही भर्ती, ऑनलाइन करना होगा आवेदन