आज से इन राज्‍यों में खुल रहे स्‍कूल, लेकिन लागू होगा ये प्रोटोकॉल

कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के तकरीबन दस महीने बाद कई राज्‍य अब स्‍कूल खोलने के लिए पूरी तरह तैयार हो चुके हैं. इनमें से महाराष्ट्र, मणिपुर और राजस्थान जैसे कई राज्य कल 27 जनवरी से चरणबद्ध तरीके से अपने स्कूलों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं।



स्‍कूल खोलने के राज्य सरकार ने अपनी अपनी अलग एसओपी तैयार की है. स्कूलों को कई कोविड -19 सिक्‍योरिटी मेजर्स के साथ फिर से खोल दिया जाएगा. इन राज्यों में स्कूल केवल सीनियर क्‍लासेज के लिए चरणबद्ध तरीके से फिर से खुल रहे हैं. 

दिल्‍ली-उत्‍तर प्रदेश, बिहार सहित अधिकांश राज्यों ने छात्रों के लिए आगामी बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को देखते हुए केवल 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोला है. बता दें क‍ि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यान सीबीएसई सहित अन्‍य राज्‍य बोर्ड्स ने भी परीक्षा की त‍िथ‍ियां सुनिश्‍चत कर दी हैं। 

इस बारे में सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजन 10 और 12 मई को किया जाएगा. इसी तरह अन्य राज्य बोर्डों ने भी मई के महीने में अपनी बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है. ऐसे कई राज्य हैं जिन्होंने अभी भी अपने क्षेत्रों में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए अंतिम तिथि तय नही की है.
दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, कर्नाटक, बिहार, ओडिशा आदि राज्यों ने पहले ही उच्च कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया है. वहीं अब महाराष्ट्र, मणिपुर और पंजाब में फिर से स्‍कूल  खुलने वाले हैं. इन तीनों राज्यों के स्कूल  27 जनवरी से फिर से खुलने के लिए तैयार हैं

महाराष्ट्र की सरकार ठाणे और ग्रामीण इलाकों के स्कूलों को 10 महीने के लिए बंद करने के बाद कल से सभी उच्च कक्षाओं के स्कूलों को फिर से खोलने जा रही है. महाराष्ट्र के स्कूलों ने कक्षा 5 से 8 के छात्रों के लिए अन्य सभी क्षेत्रों में फिर से स्‍कूल खोलने की योजना बनाई है, यहां कोविड -19 से सं‍बंध‍ित  सुररक्षा दिशानिर्देश लागू किए जा रहे हैं.  

वहीं इस मामले में पंजाब सरकार सबसे आगे है. पंजाब में कल से कक्षा 3 और 4 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की योजना है. स्कूलों के लिए समय इन कक्षाओं के लिए पहले की तरह ही रहेगा और छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने से पहले अपने माता-पिता द्वारा हस्ताक्षरित सहमति फॉर्म जमा करना होगा. वहीं पंजाब में कक्षा 1 और 2 के स्कूलों को भी 1 फरवरी से फिर से खोलने की तैयारी है. 

मणिपुर सरकार ने कल से राज्य में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है, हालांकि फिजिकल कक्षाएं केवल 9 से 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिर से शुरू होंगी. राज्‍य ने सभी स्कूलों को राज्य सरकार द्वारा जारी कोवि‍ड -19 सुरक्षा दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करने को कहा है.