शिक्षा मंत्री निशंक आज नई शिक्षा नीति को लेकर स्कूलों के प्रमुखों से करेंगे बातचीत


शिक्षा मंत्री निशंक आज नई शिक्षा नीति को लेकर स्कूलों के प्रमुखों से करेंगे बातचीत

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) कार्यान्वयन पर 28 जनवरी को विभिन्न सीबीएसई स्कूलों के प्रमुखों के साथ बातचीत करेंगे। वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के कार्यान्वयन में स्कूल प्रमुखों की भूमिका पर चर्चा करेंगे। यह चर्चा 28 जनवरी यानी कल यूट्यूब चैनल पर दोपहर 2 बजे लाइव होगी। इस बात की जानकारी  सीबीएसई ने ट्वीट के जरिए दी है।


1000 से ज्यादा सीबीएसई प्रमुखों से करेंगे बातचीत
शिक्षा मंत्री निशंक कल 1000 से अधिक सीबीएसई स्कूल प्रमुखों के साथ लाइव बातचीत करेंगे। यह बातचीत जमीनी स्तर पर एनईपी कार्यान्वयन में स्कूल प्रमुखों की भूमिका पर होगी। सीबीएसई ने अपने ट्वीट में उस यूट्यूब का लिंक भी दिया है, जहां शिक्षा मंत्री लाइव आएंगे। दरअसल, सरकार राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उचित कार्यान्वयन सुनिश्चित करना चाहती है। इसी वजह से शिक्षा मंत्री इसे लेकर सीबीएसई स्कूलों के प्रमुखों से बातचीत कर रहे हैं।


गौरतलब है कि  29 जुलाई, 2020 को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) को स्वीकृति दी गई और 34 साल पुरानी यानी कि 1986 में बनी शिक्षा नीति को बदल दिया गया।  नई शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं। उच्च शिक्षा क्षेत्र में तकनीकी शिक्षा के लिए अलग-अलग नियामक आयोगों का एकीकृत किया गया। इसके तहत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) जैसी स्वायत्त संस्थाओं की जगह उच्च शिक्षा आयोग का गठन करना भी शामिल हैं।  2035 तक उच्च-व्यावसायिक शिक्षा में पंजीकरण 50 फीसदी पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है। साथ ही नई शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा में सुधार का खाका तैयार किया गया है।