TGT-PGT RESULT: प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) व प्रवक्ता (पीजीटी) 2016 संस्कृत विषय का अंतिम परिणाम जारी

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) व प्रवक्ता (पीजीटी) 2016 संस्कृत विषय का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है। इस विषय में कुल 728 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है, लेकिन मेरिट सूची में कुल रिक्त पदों से अधिक अभ्यर्थी पैनल में रखे गए हैं, ताकि चयनित के कार्यभार ग्रहण न करने पर उन पदों को आसानी से भरा जा सके। चयनितों को संस्था का आवंटन बाद में किया जाएगा।


चयन बोर्ड ने टीजीटी-पीजीटी 2016 की लिखित परीक्षा क्रमश: नौ मार्च व दो फरवरी 2019 को कराई थी। सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 21 सितंबर से 22 अक्टूबर 2020 तक कराया गया। उप सचिव नवल किशोर ने बताया कि नियमावली 1998 के नियम 12 (8) के तहत संस्कृत विषय का पैनल, मेरिट सूची व कटआफ अंक जारी किया गया है। उपसचिव ने बताया कि घोषित पैनल में अनारक्षित व आरक्षित श्रेणी अंकित नहीं है। इस श्रेणी के अभ्यर्थियों का संस्था आवंटन बोर्ड नहीं करेगा। आवंटित संस्था में कोई चयनित अभ्यर्थी कार्यभार ग्रहण नहीं करता है तो डीआइओएस पैनल के अन्य अभ्यर्थियों को अवसर देंगे। संस्कृत टीजीटी में 587 व पीजीटी में 141 अंतिम रूप से चयनित हैं।

मेरिट में रिक्तियों की संख्या से अधिक अभ्यर्थी, चयनित के कार्यभार ग्रहण न करने पर बाकी से भरे जाएंगे पद

टीजीटी

बालक वर्ग में 612 व महिला वर्ग में 42

पीजीटी

बालक वर्ग में 146 व बालिका वर्ग में 20 उत्तीर्ण

आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी भरेंगे अधिमानता

चयन बोर्ड ने साक्षात्कार के समय विज्ञापित संस्थाओं की अधिमानता आनलाइन भरवायी थी। आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन की आरक्षण श्रेणी का ही विद्यालय आवंटन के लिए प्रदर्शित था। अंतिम चयन परिणाम में कई आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी मेरिट के आधार पर सामान्य श्रेणी में चयनित हुए हैं। उनकी सामान्य श्रेणी की अधिमानता न होने से वह शून्य हो गई है। इसलिए छह से 13 जनवरी तक सामान्य श्रेणी की अधिमानता का विकल्प भरने को कहा गया है।