एडेड जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती का संशोधित शेड्यूल जारी, भर्ती परीक्षा 18 अप्रैल को, देखें पूरा कार्यक्रम

सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल की भर्ती के लिए आवेदन तीन मार्च से लिए जाएंगे। परीक्षा 18 अप्रैल को होगी और इसका परिणाम 18 मई को जारी किया जाएगा। राज्य सरकार ने भर्ती परीक्षा की संशोधित समयसारिणी व नियम जारी कर दिए हैं। सहायक अध्यापक पद के लिए 150 अंकों का एक ही प्रश्नपत्र होगा जबकि प्रधानाध्यापक पद के लिए 150 व 50 अंकों के दो प्रश्नपत्र होंगे। 1894 पदों पर भर्ती होनी है।


इससे पहले बेसिक शिक्षा 18 जनवरी व 10 फरवरी को शासनादेश जारी कर 11 अप्रैल को परीक्षा का ऐलान कर चुकी थी लेकिन आदेश में स्पष्टता न होने के कारण इस बार पूरी प्रक्रिया का निर्धारण करते हुए आदेश जारी किया गया है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी इन पदों पर आवेदन के लिए पांच वर्षों से उप्र में निवास करना आवश्यक है। यह परीक्षा भी ओएमआर शीट पर ली जाएगी। मण्डल मुख्यालय पर परीक्षा केन्द्र बनाए जाएंगे।

पहला प्रश्नपत्र अनिवार्य होगा 
पहला प्रश्नपत्र सहायक अध्यापक व प्रधानाध्यापक पद के लिए एक समान होगा। यह 150 अंकों का होगा। इसमें दो खण्ड होंगे। पहला खण्ड सामान्य ज्ञान का 50 अंकों का होगा। दूसरा खण्ड में 100 अंकों के भाषा, सामाजिक अध्ययन व विज्ञान व गणित से संबंधित प्रश्न होंगे। प्रधानाध्यापक पद के लिए पहला प्रश्नपत्र वही होगा जो सहायक अध्यापक पद का होगा। दूसरे प्रश्नपत्र में 50 अंकों का शैक्षिक प्रबंधन व प्रशासन विषय पर होगा। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 65 फीसदी और आरक्षित वर्ग के 60 फीसदी अंक लाने पर ही पास माने जाएंगे।

जरूरी तारीखें
विज्ञापन 25 फरवरी
पंजीकरण शुरू होगा तीन मार्च से

पंजीकरण की अंतिम तारीख 17 मार्च
आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 मार्च

आवेदन पूरा करने की अंतिम तारीख- 19 मार्च
प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड होंगे 9 अप्रैल

आवेदन शुल्क

सहायक अध्यापक पद के लिए
सामान्य / अनारक्षित व अन्य पिछड़ा वर्ग-700 रुपये

एससी-एसटी-500 रुपये
दिव्यांग-300 रुपये

प्रधानाध्यापक पद या दोनों पदों के लिए

सामान्य / अनारक्षित व अन्य पिछड़ा वर्ग-900 रुपये
एससी-एसटी-700 रुपये

दिव्यांग-400 रुपये