पीसीएस-2021में एसडीएम का पद नहीं, डिप्टी एसपी के 16 पद:- आवेदन के लिए आयोग ने जारी किया विस्तृत विज्ञापन

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस-2021 का विस्तृत विज्ञापन जारी कर दिया है। भर्ती के लिए अभी डिप्टी कलेक्टर यानी एसडीएम पद का अधियाचन नहीं मिला है। प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम तक रिक्ति मिलने पर वे पद भी जोड़े जाएंगे। इसी के साथ शुक्रवार से आनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) व सहायक वन संरक्षक (एसीएफ)/आरएफओ के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं। इस भर्ती के तहत पीसीएस में 400 और एसीएफ-आरएफओ के 16 पदों के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं।

यूपीपीएससी की ओर से जारी विज्ञापन में अबकी एसडीएम का पद नहीं है, जबकि डिप्टी एसपी के 16, एआरटीओ के चार, बीडीओ के 30, वित्त एवं लेखा अधिकारी औद्योगिक विकास विभाग के आठ तथा प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कालेज के 292 सहित अन्य विभागों के पद निर्धारित है। महिलाओं को आरक्षण देने का प्रकरण कोर्ट में लंबित है।


यह है आयुसीमा

पीसीएस परीक्षा में चयन के लिए अभ्यर्थियों की आयु एक जुलाई, 2021 को 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। यानी आवेदन करने वाले का जन्म दो जुलाई 1981 से पहले और एक जुलाई 2000 के बाद का नहीं होना चाहिए। दिव्यांगों के लिए अधिकतम आयु सीमा 55 वर्ष होगी।

एसीएफ-आरएफओ प्री साथ

एसीएफ-आरएफओ यानी सहायक वन संरक्षक व क्षेत्रीय वन अधिकारी की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ होगी। अभी वन विभाग के 16 पद घोषित हैं। ये पद प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम तक घट और बढ़ सकते हैं।

प्रारंभिक परीक्षा में होंेगे 29 विषय

पीसीएस/एसीएफ/आरएफओ-2021 की प्रारंभिक परीक्षा 29 विषयों की कराई जाएगी। रक्षा अध्ययन, समाज कार्य, कृषि अभियांत्रिकी, अरबी व फारसी जैसे विषय शामिल नहीं किए गए हैं। रक्षा अध्ययन का मामला हाईकोर्ट में लंबित है। अभ्यर्थी पांचों विषयों को शामिल करने की मांग कर रहे थे। वहीं, प्रारंभिक परीक्षा में 13 गुना अभ्यर्थियों को पास किया जाएगा। साक्षात्कार में पद के सापेक्ष सिर्फ दो गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा।

केवल लिखित परीक्षा से चयन

प्राविधिक सहायक (रसायन) पद पर केवल लिखित परीक्षा के आधार पर चयन किया जाएगा, जबकि अन्य पदों पर लिखित परीक्षा के साथ साक्षात्कार भी लिया जाएगा।

मार्च को आनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख