यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की दूसरी सूची, 22 फरवरी को जारी होगी फाइनल सूची

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के परीक्षा कंद्रों की दूसरी सूची रविवार को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई। हालांकि रात दस बजे तक 44 जिलों की सूची अपलोड की जा सकी थी। परीक्षा केंद्रों की दूसरी सूची पर 18 फरवरी तक आपत्तियां ली जांएगी और इनके निस्तारण के बाद 22 फरवरी को परीक्षा केंद्रों की फाइनल सूची जारी की जाएगी।



जिला स्तर पर आईं आपत्तियों के निस्तारण के बाद यूपी बोर्ड ने परीक्षा कंद्रों की दूसरी लिस्ट जारी की है। रात दस बजे तक 44 जिलों के परीक्षा केंद्रों की लिस्ट अपलोड की जा चुकी थी। हालांकि प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर, आगरा, मैनपुरी बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, कौशुंबी, कानपुर देहात, सिद्धार्थनगर, बलिया, भदोही, सोनभद्र समेत 31 जिलों के परीक्षा केंद्रों की सूची देर रात तक अपलोड नहीं की सकी थी। फिलहाल सोमवार को प्रदेश के सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों की सूची अपलोड होने की उम्मीद है। जिला स्तर पर आपत्तियों के निस्तारण के बाद अब प्रदेश स्तर पर भी आपत्तियां मांगी गईं है। दूसरी सूची पर आने वाली आपत्तियों का निस्तारण 18 फरवरी तक होना है।


प्रयागराज में बढ़े 21 परीक्षा केंद्र
यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों की पहली सूची में प्रयागराज में 300 केंद्र निर्धारित किए गए थे। जिला स्तर पर आईं आपत्तियों के निस्तारण के बाद 21 केंद्र बढ़ा दिए गए हैं। केंद्र की संख्या बढक़र अब 321 हो गई है। खास यह कि नए परीक्षा केंद्रों में ज्वाला देवी रसूलबाद एवं सिविल लाइंस के स्कूल को भी शामिल किया गया है। प्रयागराज में जिला स्तर पर तकरीबन छह सौ आपत्तियां आईं थीं। परीक्षा केंद्रों की दूरी काफी अधिक हो जाने से 30 हजार विद्यार्थी प्रभावित हो रहे थे। केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने से इन विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।


अन्य जिलों में भी बढ़ सकती है केंद्रों की संख्या
प्रयागराज की तरह अन्य जिलों में भी केंद्रों की संख्या बढ़ सकती है। यूपी बोर्ड की ओर से जारी पहली सूची में प्रदेश भर में 8497 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए थे। प्रदेश में परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या अब बढ़ सकती है। हालांकि 22 फरवरी को फाइलन लिस्ट जारी होने के बाद ही केंद्रों की संख्या पर अंतिम मुहर लगेगी।