परिषदीय स्कूलों की छुट्टियों में की गई कटौती, गर्मी की 40 दिन की छुट्टी 25 दिन की


डुमरियागंज। नए सत्र से परिषदीय विद्यालयों में छुट्टियों में कटौती कर दी गई है। छात्र ग्रीष्मकालीन छुट्टी का 21 मई से 15 जून तक ही आनंद ले सकेंगे। अभी तक एक जुलाई को खुलने वाले विद्यालयों को 16 जून को खोलने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।


सालाना परीक्षा के बाद 21 मई से 23 जून तक गर्मी की छुट्टी कर दी जाती थी। अब 40 दिन की यह छुट्टी 25 दिन की ही होगी। शासन की तरफ से जारी किए गए कैलेंडर में 27 फरवरी को संत रविदास और 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती पर छुट्टी नहीं की जाएगी। जबकि 24 नवंबर को श्रीगुरु तेग बहादुर सिंह शहीद दिवस की एक नई छुट्टी कैलेंडर में शामिल की गई है। कैलेंडर में स्कूलों के खुलने और बंद होने का समय भी तय कर दिया गया है। इसके तहत एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह आठ से दो बजे तक स्कूल खोले जाएंगे। एक अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह नौ से तीन बजे तक स्कूल का संचालन होगा। गर्मी में 10:30 से 11 बजे व सर्दियों में दोपहर 12 से 12:30 बजे तक मध्यावकाश किया जाना निर्धारित किया गया है ।

इस संबंध में खंड शिक्षा अधिकारी श्याम प्रताप सिंह ने बताया कि शासन की तरफ से जारी कैलेंडर के अनुसार स्कूलों का संचालन किया जाता है। इस बार समय अधिक मिलने से पठन-पाठन को बेहतर किया जाएगा।