स्कूल आज से खुल रहे, प्रत्येक कक्षा में सिर्फ 50 प्रतिशत विद्यार्थी बुलाए जाएंगे, कान्वेंट स्कूल खुलने में संशय, चलती रहेगी आनलाइन पढ़ाई:- सभी स्कूलों को किया जाना है सैनिटाइज

प्रयागराज : कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल आज से खुल रहे हैं। कोविड-19 से बचाव संबंधी दिशा निर्देशों का भी पालन सभी के लिए अनिवार्य रहेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक की ओर से सभी स्कूलों के प्रबंधक व प्रधानाचार्यो को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।


जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को अभिभावकों का सहमतिपत्र भी लाना होगा। प्रत्येक कक्षा में सिर्फ 50 प्रतिशत विद्यार्थी बुलाए जाएंगे। कक्षा छह के विद्यार्थी सोमवार और गुरुवार को, कक्षा सात के विद्यार्थी मंगलवार व शुक्रवार को, कक्षा आठ के विद्यार्थी बुधवार व शनिवार को स्कूल जाएंगे। कक्षा एक से पांच तक के विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं एक मार्च से शुरू होंगी। स्कूलों के संचालन पर नजर रखने के लिए जिलाधिकारी की ओर से टास्कफोर्स का भी गठन किया गया है। यह टीम प्रेरणा एप के माध्यम से भी स्कूलों की व्यवस्था देखेगी। निरीक्षण में यह भी देखा जाएगा कि विद्यार्थियों के प्रयोग के लिए जो सुविधाएं दी गई हैं वह हैं या नहीं।

विद्यालय में शौचालय, पीने के लिए पानी, रसोईघर, भोजन बनाने वाले, परोसने वाले बर्तन, परिसर की साफ सफाई आदि दुरुस्त है या नहीं। यह टास्कफोर्स जिला और विकासखंड स्तर पर काम करेगी। जिला स्तर पर टास्क फोर्स की अध्यक्षता डीएम करेंगे।

इसमें मुख्य विकास अधिकारी, सीएमओ, डीआइओएस, डीपीओ, बीएसए, जिला पूर्ति अधिकारी, सभी उप चिकित्साधिकारी, जिला विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी शामिल रहेंगे। विकासखंड स्तरीय टास्क फोर्स की अध्यक्षता एसडीएम करेंगे।


सभी स्कूलों को किया जाना है सैनिटाइज

विद्यार्थियों के स्कूल पहुंचने से पूर्व सभी स्कूलों को सैनिटाइज किया जाना है। विद्यालय परिसर की सफाई के साथ कक्षा कक्ष, रसोई, शौचालय को भी विसंक्रमित कराना है।