चार भर्तियां शासन में अटकी चार आयोग स्तर पर लंबित


लखनऊ। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में पिछले काफी समय से अटकी भर्ती कार्यवाही अब आगे बढ़ने के संकेत हैं। आयोग ने लंबित भर्ती परीक्षाओं को अप्रैल तक कराने की कार्ययोजना पर काम शुरू किया है। नई भर्ती की कार्यवाही उसके बाद ही रफ्तार पकड़ने की संभावना है।

यूपीएसएसएससी में आठ भर्तियों से संबंधित लिखित परीक्षाएं लंबे समय से अटकी हुई हैं। इनमें बड़ी संख्या में आवेदक हैं। चार भर्ती के मामले आरक्षण प्रक्रिया के संबंध में स्पष्टीकरण को लेकर शासन स्तर पर पिछले कई माह से लंबित है । इनमें अब तक शासन का रुख सामने नहीं आया है। इनके अलावा चार भर्तियों पर आयोग स्तर पर परीक्षा का निर्णय होना है। इनमें सांख्यिकी अधिकारी, बोरिंग टेक्निशियन, वन्यजीव रक्षक व लोवर सबऑर्डिनेट भर्ती की मुख्य परीक्षा शामिल है। वन्य जीव रक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 4 अप्रैल को घोषित कर दी गई है। बाकी पर निर्णय होना बाकी है। इन चार परीक्षाओं में करीब सात लाख आवेदक इंतजार कर रहे हैं।

आयोग के चेयरमैन प्रवीर कुमार ने बताया कि सभी लंबित भर्तियों की लिखित परीक्षा अप्रैल तक संपन्न कराने का प्रयास है। साथ-साथ रिक्त पदों पर नई भर्ती के लिए प्रारंभिक अर्हता परीक्षा ( पेट) की कार्यवाही भी आगे बढ़ाई जा रही है।